स्कूल चले हम... दिल्ली-यूपी में आज से शुरू हुईं कक्षाएं, 50 फीसद छात्रों के साथ खुले विद्यालय
स्कूल चले हम... दिल्ली-यूपी में आज से शुरू हुईं कक्षाएं, 50 फीसद छात्रों के साथ खुले विद्यालय
Share:

नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार गिरावट के मद्देनज़र देश के कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज खुल चुके हैं. इसी क्रम में देश की राजधानी दिल्ली में भी आज (1 सितंबर, बुधवार) से स्कूलों में रौनक लौट रही है. दरअसल आज से दिल्ली में कक्षा 9 से 12 के स्कूल वापस खुल रहे हैं. वहीं उत्तर प्रदेश में भी आज से प्राइमरी कक्षाओं के स्कूल शुरू कर दिए जाएंगें. हालांकि इस दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य है.

दिल्ली में बेशक आज से  50 फीसद क्षमता के साथ 9वीं से 12वीं कक्षाओं के स्कूल खोले जा रहे हैं, किन्तु दिल्ली सरकार ने साफ किया है कि किसी भी छात्र को फिजिकल रूप से कक्षाओं में हिस्सा लेने के लिए विवश नहीं किया जाएगा, राष्ट्रीय राजधानी के कई स्कूलों ने भी 'वेट-एंड-वॉच' रणनीति का विकल्प चुना है ताकि यह देखा जा सके कि अपने सभी विद्यार्थियों को बुलाने से पहले स्थिति कैसे आगे बढ़ती है. दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने सोमवार को स्कूल को फिर से खोलने के लिए दिशानिर्देश भी जारी किए थे. 

जिसके अनुसार, सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनने के साथ ही कक्षाओं में 50 फीसद छात्र की ही इजाजत दी गई है. इनके अलावा थर्मल स्क्रीनिंग अनिवार्य की गई है. सोशल डिस्टन्सिंग का पालन करने के लिए लंच ब्रेक खुले स्थान पर होंगे. कक्षाओं में विद्यार्थियीं को दूरी बनाकर बैठने की व्यवस्था होगी. वहीं जो छात्र, शिक्षकों और नॉन टीचिंग स्टाफ कोविड -19 कंटेनमेंट जोन में रह रहे हैं, उन्हें DDMA के दिशानिर्देशों के मुताबिक, कक्षाओं में फिजिकल रूप से उपस्थित होने की इजाजत नहीं दी जाएगी.

महीने के पहले दिन गिरे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए क्या है नया भाव?

'पहला सुख निरोगी काया..' के प्रति जागरूक करता है राष्ट्रीय पोषण सप्ताह, आज से हो रहा शुरू

महीने के आखिरी दिन भी गिरे सोना-चांदी के दाम, जानिए आज का भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -