स्कूल के प्रमुख ने यूक्रेनी शरणार्थियों को
स्कूल के प्रमुख ने यूक्रेनी शरणार्थियों को "विशेषाधिकार प्राप्त लुटेरे" कहने के बाद इस्तीफा दिया, जानिये आगे?
Share:

टोकियो: यूक्रेनी छात्रों को "अभिजात वर्ग के शरणार्थी" के रूप में संदर्भित करने के बाद, जिन्हें उनसे अधिक सरकारी सहायता प्राप्त होती है, जापानी भाषा के एक स्कूल के अध्यक्ष ने कथित तौर पर इस्तीफा दे दिया।

पड़ोस के अखबार असाही शिंबुन में गुरुवार को एक लेख के अनुसार, जापान के माएबाशी में निप्पॉन अकादमी ने सोमवार को घोषणा की, कि मासूमी शिमिजु अपने पद से इस्तीफा दे देंगे।

शिमिजु के स्कूल में यूक्रेन के 38 छात्रों को स्वीकार किया गया है, लेकिन जब प्रशासन ने उन्हें मुफ्त में कुछ समय के लिए ट्यूशन प्राप्त करने के बाद भुगतान शुरू करने के लिए कहा तो उन्होंने विरोध किया।

यह भी पढ़ें: 

पिछले महीने मीडिया को दिए एक बयान में शिमिजु ने छात्रों को "लुटेरे" और "कुलीन शरणार्थी" बताया था, जिन्हें मुफ्त आवास और टैक्स ब्रेक का लाभ मिलता है, जबकि एशियाई छात्र अपनी जरूरतें पूरी करने के लिए संघर्ष करते हैं।

शिमिजु की टिप्पणी को सार्वजनिक किया गया और स्कूल को प्रीफेक्चरल सरकार से आलोचना मिली। मैनिची अखबार ने बताया कि इन अधिकारियों ने बाद में घोषणा की, कि यूक्रेनी छात्र जो जापानी अध्ययन जारी रखना चाहते हैं उन्हें ऐसा करने के लिए भुगतान किया जाएगा, जबकि रहने के खर्चों के साथ मुफ्त आवास और सहायता प्राप्त करना जारी रखा जाएगा।

जैसे ही उन्होंने अपने इस्तीफे की घोषणा की, पूर्व स्कूल नेता ने माफी मांगने से इनकार कर दिया, यह कहते हुए कि "प्रीफेक्चरल सरकार यूक्रेनियन के लिए बहुत अधिक कर रही है"। शिमिज़ु ने जारी रखते हुए कहा कि शरणार्थी "विशेषाधिकार प्राप्त वर्ग" की तरह काम कर रहे हैं - जिनमें से कुछ ने मैनिची को बताया कि उनकी टिप्पणी ने उनकी भावनाओं को आहत किया है।

यह भी पढ़ें:  

शिमिजु ने दावा किया कि स्कूल के प्रबंधन बोर्ड ने उनसे इस्तीफा देने का आग्रह किया।

इसी तरह की एक घटना, जिसमें अफगानिस्तान के एक जापानी शरण चाहने वाले ने यूक्रेनी शरणार्थियों के लिए विभिन्न मानकों के कथित आवेदन के लिए सरकार की आलोचना की, पिछले साल असाही शिंबुन द्वारा रिपोर्ट की गई थी। उनके अनुसार टोक्यो एक "अत्यंत राजनीतिक कदम" में यूक्रेनियन का पक्ष ले रहा था।

पिछले फरवरी से  जापान ने लगभग 2,300 यूक्रेनी शरणार्थियों को लिया है, जिनमें से अधिकांश को जापानी भाषा का बहुत कम ज्ञान है। जापान, जिसने ऐतिहासिक रूप से अपनी सजातीय जातीय और भाषाई आबादी के कारण शरणार्थियों और आप्रवासियों के लिए अपने दरवाजे बंद रखे हैं, 2021 में रिकॉर्ड तोड़ 74 शरण आवेदन स्वीकार किए, जो एक साल पहले 27 थे।

यह भी पढ़ें:  

तकनीकी रूप से, जापानी अधिकारी यूक्रेनियन को "शरणार्थियों" के रूप में नहीं पहचानते हैं, जो उन्हें पांच साल के वीजा के लिए योग्य होगा। इसके बजाय, उन्हें विस्तार के विकल्प के साथ एक वर्ष के लिए वर्क परमिट दिया जाता है।

'केजरीवाल हटाओ, दिल्ली बचाओ..', AAP के बाद अब भाजपा ने लगाए पोस्टर

'भ्रष्टाचार' के मुद्दे को लेकर पीएम मोदी पर बरसे सीएम केजरीवाल, जानिए क्या कहा ?

विज्ञापन पर 550 करोड़ खर्च करेगी केजरीवाल सरकार, विवाद के बाद दिल्ली के बजट को गृह मंत्रालय की मंजूरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -