शिक्षा पर प्रदूषण का ग्रहण, हरियाणा के 4 जिलों में स्कूल बंद

नई दिल्ली: खतरनाक वायु प्रदूषण को लेकर हरियाणा सरकार ने गुरुग्राम, सोनीपत, फरीदाबाद और झज्जर के तमाम स्कूलों को आगामी आदेश तक बंद करने के निर्देश दिए हैं। इन जिलों में सभी निजी और सरकारी स्कूल आगामी आदेश तक बंद रहेंगे। सभी निर्माण गतिविधियों पर पूरी तरह प्रतिबन्ध लगा दिया गया है। वहीं, डीजल जेनरेटर सेटों के संचालन पर पूरा बैन रहेगा।

इसके पहले, इन चारों जिलों में स्कूलों को बंद किया गया था, किन्तु प्रदूषण की स्थिति सामान्य होने के बाद उन्हें पुनः खोलने का आदेश दिया गया था। हालांकि, अब पर्यावरण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव द्वारा जारी आदेशों में स्कूलों को बंद करने के लिए कहा गया है। NGT की ओर से वायु प्रदूषण को कम करने के लिए विभिन्न राज्य सरकारों को दिशानिर्देश दिए गए हैं, जिसके बाद हरियाणा के पर्यावरण विभाग ने NCR में आने वाले 14 जिलों में निर्माण कार्य पर रोक लगा दी हैं, जिससे प्रदूषण के स्तर को घटाया जा सके। पर्यावरण विभाग ने अपने आदेश में सपष्ट किया है कि इन जिलों में प्लंबर, बिजली और बढ़ई के कार्य जारी रहेंगे।

सर्वोच्च न्यायालय के सख्त रुख को देखते हुए अतिरिक्त मुख्य सचिव ने NCR में आने वाले 14 जिलों में वायु की गुणवत्ता सुधारने के लिए अलग-अलग आदेश जारी किए हैं। इसके साथ ही संबंधित जिलाें के डीसी और अन्य अधिकारियों को इन निर्देशों को सख्ती से अमल में लाने के लिए कहा गया है।

दिल्ली प्रदूषण: सुप्रीम कोर्ट ने मानी केजरीवाल सरकार की यह बड़ी मांग

केंद्र ने राष्ट्रीय खुदरा व्यापार नीति का प्रस्ताव रखा: मंत्री सोम प्रकाश

विपक्षी दल अपने दम पर बीजेपी से नहीं लड़ सकते: दिनेश शर्मा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -