झारखण्ड सरकार की तरफ से छात्रों को खुशखबरी
झारखण्ड सरकार की तरफ से छात्रों को खुशखबरी
Share:

रांची: झारखण्ड मंत्रिमंडल दूसरे राज्यों में पढ़ाई कर रहे एससी, एसटी एवं ओबीसी छात्रों को मिलने वाली छात्रवृत्ति पर बड़ा फैसला लेने वाला है. कुछ दिनों पहले कैबिनेट ने फैसला लिया था कि जो बच्चे झारखंड में सुविधा होने के बावजूद दूसरे राज्यों में पढ़ाई करते हैं उन्हें छात्रवृत्ति नहीं मिलेगी. लेकिन अब झारखण्ड सरकार इस फैसले में फेरबदल कर सकती है. अब राज्य के बाहर पढाई करने वाले विद्यार्थियों को भी वज़ीफा मिलने में कोई परेशानी नहीं होगी.

वजीफा बंद होने से कई छात्रों की पढ़ाई बाधित हो रही थी और ऐसे में जनप्रतिनिधियों ने सरकार तक बात पहुंचा दी है. गौरतलब है कि अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रों को तकनीकी व गैर तकनीकी शिक्षा के लिए सरकार से निर्धारित दरों पर छात्रवृत्ति प्राप्त होती है. लेकिन सरकार को जानकारी मिली थी कि  पढ़ने के लिए जानेवाले छात्रों के कारण राज्य की ऐसी संस्थाओं में छात्र कम ही आते हैं, ऐसे में राज्य संस्थानों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विभाग ने बाहर पढ़ रहे छात्रों को छात्रवृत्ति नहीं देने का निर्णय लिया था.

लेकिन छात्रवृत्ति बंद करने के बाद उन छात्रों को अपनी पढाई पूरी करने में ज्यादा समस्या होने लगी, इसकी शिकायत जब राज्य मुख्यालय तक पहुंची तो उन्होंने इस निर्णय में संशोधन करने का फैसला लिया. इस तैयारी के आलोक में कैबिनेट में शीघ्र प्रस्ताव आ सकता है कि जिन लोगों की पढ़ाई अभी मध्य में है उन्हें छात्रवृत्ति से वंचित नहीं किया जाए. कैबिनेट की हरी झंडी के बाद बच्चों की पढ़ाई बीच में रुकने का खतरा टल जाएगा. 

झारखण्ड में नक्सली कमांडर ढेर, 2 गिरफ्तार

सरकार के खिलाफ अवमानना प्रस्ताव लाएगा झामुमो

झारखण्ड: फार्मेसी कॉलेज के नाम पर लाखों के घोटाले

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -