तेंदूपत्ता संग्रहण करने वाले परिवारों के लिए बीमा योजना
तेंदूपत्ता संग्रहण करने वाले परिवारों के लिए बीमा योजना
Share:

तेंदूपत्ता संग्रहण करने वाले परिवारों के लिए प्रदेश सरकार ने एक नई योजना शुरू की है. इस योजना के तहत परिवार के प्रमुख को नई बीमा योजना का लाभ दिया जाएगा. बीमा योजना के द्वारा तेंदूपत्ता संग्रहणकर्ता के मुखिया की मौत पर दो लाख रुपये दिए जाएंगे. अगर परिवार के मुख्या की मौत सड़क दुर्घटना में होती है तो चार लाख रुपये की राशि दी जाएंगी. छत्तीसगढ़ में तेंदूपत्ता संग्रहण करने वाले परिवारों के लिए नई बीमा योजना की शुरूआत हो चुकी है. इस योजना के तहत राज्य में इन परिवारों को जल्द ही योजना का लाभ भी मिलने लगेगा.

तेंदूपत्ता संग्रहण में जो परिवार शामिल हैं उनमें से किसी भी परिवार के व्यक्ति की मौत अगर होती है तो उन्हें बीमा योजना के तहत दस हजार रुपये बीमा राशि के रूप में दिए जाएंगे. गौरतलब है कि राज्य में 13 लाख परिवार तेंदूपत्ता संग्रहण कर रहे हैं. यह परिवार लु वनोपज सहकारी समितियों के माध्यम से काम कर रहे हैं. 

इससे पहले छत्तीसगढ़ में तेंदूपत्ता संग्रहण कार्य में लगे परिवारों के लिए वर्तमान में आम आदमी नामक बीमा योजना चलाई जा रही थी. अब इस नयी योजना के तहत तेंदूपत्ता संग्रहण करने वाले परिवार को बेहतर आर्थिक सहायता मिल पाएगी. 

सीएम ने बिहार के पहले डबल डेकर फ्लाईओवर का शिलान्यास किया

भाजपा और जदयू नेताओं को बयानों से बचने की सलाह

बिहार के पहले डबल डेकर फ्लाईओवर शिलान्यास पर तेजस्वी ने किया ट्वीट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -