पंजाब : विवादों में फंसता जा रहा नकली बीजों का मामला
पंजाब : विवादों में फंसता जा रहा नकली बीजों का मामला
Share:

भारत के राज्य पंजाब में किसानों को नकली बीज मुहैया कराए जाने का मामला तूल पकड़ने लगा है. अकाली दल की ओर से जेल मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा के एक करीबी पर धान के नकली बीज बेचने का आरोप लगाया गया है. मामला उठने के बाद राज्य के किसान संगठन भी उठ खड़े हुए हैं.

हेल्थ एक्सपर्ट पर राहुल गांधी ने की सवालों की बोछार, मिला ऐसा जवाब

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारतीय किसान यूनियन डकौदा, भारतीय किसान यूनियन लखोवाल ने नकली बीजों की सप्लाई को किसानों के खुलेआम धोखाधड़ी करार देते हुए राज्य सरकार को चेतावनी दी है कि अगर किसानों को नकली बीजों से हुए नुकसान की भरपाई नहीं की गई तो सरकार के खिलाफ राज्य स्तर पर आंदोलन छेड़ दिया जाएगा. वही, भाकियू डकौदा के पदाधिकारियों ने आरोप लगाया है कि पंजाब सरकार की मिलीभगत से बीते कई सालों से किसानों का नकली और गैर परिष्कृत बीज मुहैया करवाकर आर्थिक शोषण किया जा रहा है. उन्होंने मांग की कि नकली बीज बेचने वाली कंपनियों के खिलाफ सरकार कार्यवाही करे.

Aarogya Setu एप से कमा सकते है 1 लाख, मत चुकिए सुनहरा मौका 

अपने बयान में उन्होंने कहा कि नकली बीजों का सिलसिला हर साल जारी है और हैरानी की बात है कि यूनिवर्सिटी द्वारा तसदीक किए बीजों के स्थान पर बाजार पर नकली बीज कैसे बिकने के लिए पहुंच जाते हैं. संगठन ने इसके लिए सीधे तौर पर राज्य सरकार को दोषी ठहराते हुए आरोप लगाया कि नकली बीज बेचने की पूरी धांधली सरकार की छत्रछाया में ही चल रही है. साथ ही,अकाली दल अध्यक्ष ने कहा कि जिला अध्यक्षों, पार्टी सांसदों, पूर्व सांसदों, विधायकों और निर्वाचन क्षेत्रों के प्रतिनिधियों समेत वरिष्ठ नेताओं द्वारा यह मांग पत्र डिप्टी कमिशनरों को सौंपे जाएंगे. उन्होंने पार्टी नेताओं को किसानों के अधिकारों के प्रति अपना कर्तव्य निभाते हुए सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए कहा ताकि महामारी के इस समय में सुरक्षा प्रबंधों में कोई समझौता न हो.

इंदौर की चोइथराम मंडी नए नियमों के साथ हुई शुरू

ईद पर सौतेली माँ ने दी थी इरा खान को साड़ी, जल्दबाजी में पहनी उल्टी

पापा की याद में रितेश देशमुख ने बनाया भावुक वीडियो

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -