एक बार फिर समलैंगिक कानून को लेकर विचार करेगी SC
एक बार फिर समलैंगिक कानून को लेकर विचार करेगी SC
Share:

दिल्ली : अब सुप्रीम कोर्ट अपने ही फैसले की समीक्षा को लेकर तैयार हो गया है ये फैसला सुप्रीम कोर्ट ने समलैंगिक अधिकारों को लेकर दिया था. अब इस मामले में चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया दीपक मिश्रा की अध्यक्षता में तीन जजों की बेंच ने कहा है कि धारा 377 की संवैधानिक वैधता पर पुनर्विचार किया जाएगा. 

आपको बता दें कि 2013 में सुप्रीम कोर्ट ने अपने ही फैसले में IPC की धारा 377 के तहत समलैंगिक संबंध को अपराध बताया था.सुप्रीम कोर्ट ने इस बाबत केंद्र को भी नोटिस जारी किया है. LGBT (लेस्बियन, गे, बाइसेक्सुअल, ट्रांसजेंडर और क्वीर) समुदाय के पांच सदस्यों ने सुप्रीम कोर्ट में रिट याचिका दायर की थी कि वे अपने प्राकृतिक यौन प्राथमिकताओं की वजह से डर में जीते हैं.

कोर्ट ने इस मामले में केंद्र से भी जवाब मांगा है. सुप्रीम कोर्ट के मुताबिक सामाजिक नैतिकता में समय के साथ बदलाव होता है. समाज का कोई वर्ग अपने व्यक्तिगत पसंद के कारण डर में नहीं जी सकता.सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले का कांग्रेस ने स्वागत किया है. ऑल इंडिया महिला कांग्रेस की अध्यक्ष सुष्मिता देव ने कहा कि सभी को अपने अनुसार जीने का अधिकार है.

वहीं एक LGBT एक्टिविस्ट अक्काइ कहना है, 'हमें सुप्रीम कोर्ट के फैसला स्वागत करने की जरूरत है. हम 21वीं सदी में रह रहे हैं. सभी राजनीतिक दलों और राजनेताओं को इस मामले में अपनी चुप्पी तोड़नी होगी.'

BRD मेडिकल कॉलेज में लगी आग, प्रिंसिपल का कमरा जलकर हुआ ख़ाक

भीषण हादसा- अनियंत्रित ट्रक गिरा कार और टैंपो पर

योगी और सिद्धारमैया में छिड़ गया है ट्विटर वार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -