सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की तमिलनाडु की अदालतों के कार्यालय सहायकों की याचिका
सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की तमिलनाडु की अदालतों के कार्यालय सहायकों की याचिका
Share:

सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में अवकाश याचिकाओं को खारिज कर दिया है. यह वही याचिका है जो तमिलनाडु राज्य के इरोड जिले में विभिन्न अदालतों में कार्यालय सहायकों / रिकॉर्ड क्लर्क के रूप में काम करने वाले व्यक्तियों द्वारा जूनियर बेलिफ के पद पर पदोन्नति का दावा करते हुए लगाई गई थी. जी दरअसल 22 व्यक्तियों द्वारा रिट याचिकाएं दायर की गई थी. इनमे से 3 रिकॉर्ड क्लर्क के रूप में काम कर रहे हैं. वहीं बाकी इरोड जिले की विभिन्न अदालतों में कार्यालय सहायकों के रूप में काम कर रहे हैं.

ऐसे में मद्रास के उच्च न्यायालय ने उनकी याचिकाओं को खारिज कर दिया था. जी दरअसल उन्होंने SSLC में पास की शैक्षिक योग्यता पर जोर नहीं दिया. लेकिन जूनियर बेलिफ के पद पर पदोन्नति के लिए अपने दावे पर विचार करने के लिए निर्देश जारी की मांग की थी. ऐसे में उच्च न्यायालय ने इस आधार पर दावे को खारिज कर दिया है कि न्यायालय के 22.7.2009 मामलों के समूह के पिछले फैसले में जो काफी उच्च निर्भरता रखी थी. मिली जानकारी के मुताबिक तमिलनाडु सरकारी कर्मचारी (सेवा की शर्तें) अधिनियम, साल 2016 के लागू होने के बाद अब किसी भी प्रासंगिकता के नहीं है और जिस तिथि रिक्तियां निकली हैं, पदोन्नति द्वारा भर्ती के लिए लागू नियम का निर्धारण नहीं कर सकता है.

वहीं मुख्य न्यायाधीश एसए बोबडे, जस्टिस एएस बोपन्ना और जस्टिस वी रामासुब्रमण्यन की सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने इस मामले की जांच की. जांच में उन्होंने देखा कि शेट्टी कमीशन और (ii) तमिलनाडु वेतन आयोग की सिफारिशों के लागू होने के बाद, कोई भी निर्धारित योग्यता के बिना, जूनियर बेलीफ के पद पर पदोन्नति के अधिकार का दावा करने का हकदार नहीं है. इसके अलावा बताया गया है कि "तमिलनाडु सरकारी कर्मचारी (सेवा की शर्तें) अधिनियम, 2016 के आसपास चलने वाला तर्क, और तथ्य यह है कि अधिनियमन से पहले वर्ष 2015 में जो रिक्तियां उत्पन्न हुई थीं,कोई प्रासंगिकता नहीं हैं. यह अधिनियम भर्ती और तमिलनाडु राज्य में अधीनस्थ सेवाओं के लिए नियुक्त व्यक्तियों की सेवा की शर्तें और नियम, अनुच्छेद 309 में निहित शासनादेश के अनुसार संबंधित कानून को मजबूत करने के लिए बनाया गया था. इस अधिनियम के आने तक, तमिलनाडु राज्य, जैसे कई राज्य, केवल धारा 309 द्वारा प्रदत्त शक्ति के अभ्यास में नियम जारी कर रहे थे, हालांकि इस तरह के नियमों का मतलब केवल खामियों को पाटने की व्यवस्था करना था जब तक कि विधायिका द्वारा अधिनियम नहीं बनाया गया था. "

Mp Board 12th Result कुछ ही देर में होगा जारी

जम्मू कश्मीर: सुरक्षाबलों को मिली एक और बड़ी सफलता, नार्को टेरर मॉड्यूल का हुआ पर्दाफाश

82वां स्थापना दिवस मना रहा CRPF, पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -