SC/ST आरक्षण : आज सुप्रीम कोर्ट तय करेगी आरक्षण सही है या गलत
SC/ST आरक्षण : आज सुप्रीम कोर्ट तय करेगी आरक्षण सही है या गलत
Share:

नई दिल्ली। देश में काफी लम्बे समय से आरक्षण के मुद्दे को लेकर बहुत बहसबाजी और हंगामा होते आया है। एक तरफ देश का एक वर्ग कहता है कि आरक्षण देश के लिए अहितकारी है और इसे बंद कर दिया जाना चाहिए। तो वही देश में एक बड़ा वर्ग ऐसा भी है हो आरक्षण पाने के लिए आंदोलन और भारतबंद तक करवाने के लिए तैयार हो जाता है। अब इस मामले में आज सुप्रीम कोर्ट एक बड़ा फैसला ले सकती है। 

सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, आरोप तय होने के बाद भी चुनाव लड़ सकेंगे राजनेता


दरअसल सुप्रीम कोर्ट आज इस बात पर सुनवाई करेगी कि क्या देश में SC / ST वर्ग को प्रमोशन में दिया जाने वाला आरक्षण सही है या गलत। यह सुनवाई आज (बुधवार, 26 सितम्बर) देश की सर्वोच्च अदालत सुप्रीम कोर्ट में  देश के प्रमुख न्यायाधीश दीपक मिश्रा, जस्टिस आरएफ नरीमन, जस्टिस कुरियन जोसेफ,  जस्टिस इंदू मल्होत्रा और जस्टिस संजय किशन कौल की अध्यक्षता वाली संविधान पीठ द्वारा की जाएगी। यह पीठ आज तय करेगी की 12 साल पुराने एम नागराज मामले में कोर्ट द्वारा दिए गए फैसले में  पुर्नविचार की जरूरत है या नहीं। 


उल्लेखनीय है कि साल  2006 में सुप्रीम कोर्ट ने एम. नागराज को लेकर एक फैसला सुनाया था जिसमे कहा गया था कि  'क्रीमी लेयर' वाली अवधारणा सरकारी नौकरियों में प्रमोशन में एससी-एसटी आरक्षण में लागू नहीं की जा सकती। आपको बता दें कि देश में इस समय आरक्षण की आग बढ़ते ही जा रही है। आये दिन आरक्षण की मांग को लेकर नए-नए विरोध प्रदर्शन और हड़तालें की जा रही है। 


ख़बरें और भी 

ट्रिपल तलाक़ अध्यादेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में दायर हुई याचिका

राफेल डील विवाद : कांग्रेस-बीजेपी की लड़ाई में अब AAP भी उतरी, सुप्रीम कोर्ट में देगी चुनौती

सांसद और विधायक कर सकते हैं वकालत SC ने दी मंजूरी

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -