SC ने IIT बॉम्बे से की 18 वर्षीय छात्र को अंतरिम प्रवेश देने की पेशकश
SC ने IIT बॉम्बे से की 18 वर्षीय छात्र को अंतरिम प्रवेश देने की पेशकश
Share:

सुप्रीम कोर्ट बुधवार को एक इंजीनियरिंग कोर्स में आईआईटी बॉम्बे को अंतरिम प्रवेश देने का निर्देश देकर एक 18 वर्षीय छात्र के बचाव में आया है। ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया में गलत लिंक पर क्लिक करने के बाद गलती से उसने अपनी सीट खो दी।

सिद्धार्थ बत्रा, जो आगरा से संबोधित करते हैं, ने प्रतिष्ठित IIT बॉम्बे में चार साल के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग कोर्स के लिए अपनी सीट खो दी थी, क्योंकि उन्होंने अनजाने में "गलत" लिंक पर क्लिक किया था, जो प्रक्रिया से हटने के लिए था। न्यायमूर्ति एसके कौल की अध्यक्षता वाली पीठ ने छात्र की ओर से वकील प्रल्हाद परांजपे की प्रस्तुतियाँ पर ध्यान दिया और आईआईटी बॉम्बे को उसे अस्थायी प्रवेश देने के लिए कहा। बॉम्बे हाईकोर्ट ने आईआईटी की प्रस्तुतियाँ रद्द करते हुए याचिका खारिज कर दी कि शीर्ष अदालत में यह दलील दी गई थी कि वह इस स्तर पर हस्तक्षेप नहीं कर सकती क्योंकि पाठ्यक्रम के लिए सभी सीटें फुल थीं और इसके अलावा, प्रवेश का पालन भी किया जाना था। इसने कहा था कि सिद्धांत अगले साल जेईई के लिए फिर से आवेदन कर सकते हैं।

उच्च न्यायालय ने शुरू में एक प्रतिनिधित्व के रूप में और उचित आदेश पारित करने के बाद आईआईटी को सिद्धांत की याचिका पर विचार करने का निर्देश दिया था। सिद्धार्थ, जिन्होंने जेईई एडवांस परीक्षा में 270 की ऑल इंडिया रैंक (एआईआर) हासिल की थी और प्रवेश प्राप्त किया था, ने अपनी याचिका में दावा किया कि उसने गलत लिंक पर क्लिक किया था, जो अपनी सीट वापस लेने के लिए था। उन्होंने कहा कि सीट खाली करने का इरादा है, याचिका में कहा गया है। नवंबर 2020 में, जब छात्रों की अंतिम सूची IIT पोर्टल पर अपलोड की गई थी, तो उनका नाम शामिल नहीं था। आईआईटी ने अपने आदेश में कहा कि निकासी विकल्प दो-चरणीय प्रक्रिया है।

जल्द जारी किया जाएगा NEET MDS एडमिट कार्ड 2021

GSHSEB ने कक्षा 9-12 के लिए परीक्षा के पैटर्न को कम करने का लिया फैसला

भर्ती के लिए ऑयल इंडिया लिमिटेड के अधिकारी एडमिट कार्ड जारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -