सुप्रीम कोर्ट ने भूमिगत बिजली लाइनें बिछाने पर मांगी रिपोर्ट
सुप्रीम कोर्ट ने भूमिगत बिजली लाइनें बिछाने पर मांगी रिपोर्ट
Share:

भारत के मुख्य न्यायाधीश एसए बोबडे की अगुवाई वाली सुप्रीम कोर्ट (एससी) पीठ ने अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल से कहा है कि वे हाई वोल्टेज बिजली लाइनों से टकराने के कारण बड़ी संख्या में संकटग्रस्त भारतीय की मौत से संबंधित एक मामले की सुनवाई करते हुए बिजली केबलों के भूमिगत होने की प्रामाणिक रिपोर्ट दाखिल करें। 

एपेक्स ने लुप्तप्राय पक्षियों, महान भारतीय बस्टर्ड और लेसर फ्लोरिकन की रक्षा के लिए भूमिगत केबल बिछाने पर अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल के विचारों को जानने की मांग की। शीर्ष अदालत पक्षियों के डायवर्टरों की स्थापना और लुप्तप्राय पक्षियों की रक्षा के लिए भूमिगत केबल बिछाने की याचिका पर सुनवाई कर रही थी- द ग्रेट इंडियन बस्टर्ड और लेसर फ्लोरिकन।

पिछले साल 18 फरवरी को, शीर्ष अदालत ने राजस्थान सरकार से दो लुप्तप्राय पक्षियों की रक्षा के लिए भूमिगत केबल बिछाने पर विचार करने के लिए कहा था कि वे बड़े पक्षी हैं और उनके लिए उच्च-तनाव बिजली लाइनों के कारण पैंतरेबाज़ी करना मुश्किल है जो उनके लिए बाधा हैं। अदालत ने कहा था कि खतरों में से एक उच्च वोल्टेज बिजली लाइनों की उपस्थिति है, जो जीआईबी के उड़ान पथ में बाधा डालती है और सुझाए गए समाधानों में से एक है भूमिगत तारों को ओवर-हेड बिछाकर इसकी उड़ान पथ में किसी भी टकराव से बचने के लिए है। पिछले 50 वर्षों में GIB की जनसंख्या 82 प्रतिशत से अधिक की गिरावट दर्ज की गई है, जो 1969 में अनुमानित 1,260 से गिरकर 2018 में 100-150 हो गई है।

तेजस्वी का चैलेंज, कहा- अगर 'औकात' है तो पटना यूनिवर्सिटी को दिलाएं केंद्रीय दर्जा

जो बिडेन के शपथ ग्रहण का विषय होगा "अमेरिका यूनाइटेड"

SC ने 3 कृषि कानूनों का किया निष्पादन, केंद्र-किसानों के गतिरोध को खत्म करने के लिए 4 सदस्यीय टीम का होगा गठन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -