SBI ने  भारतीय अर्थव्यवस्था 2022 की विकास दर को किया संशोधित
SBI ने भारतीय अर्थव्यवस्था 2022 की विकास दर को किया संशोधित
Share:

एसबीआई रिसर्च के अनुसार, भारतीय अर्थव्यवस्था 2022-23 में 7.5 प्रतिशत की दर से बढ़ेगी, जो इसके पिछले पूर्वानुमान से 20 आधार अंक ऊपर है।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, वित्त वर्ष 22 में अर्थव्यवस्था में 8.7% की वृद्धि हुई, जिसमें वर्ष में 11.8 लाख करोड़ रुपये की शुद्ध वृद्धि हुई, जिससे कुल 147 लाख करोड़ रुपये हो गए, रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि यह वित्त वर्ष 2020 के पूर्व-महामारी वर्ष की तुलना में केवल 1.5 प्रतिशत अधिक था।

उन्होंने कहा, ''हमारा अनुमान है कि बढ़ती मुद्रास्फीति और उसके बाद की दरों में वृद्धि के मद्देनजर वित्त वर्ष 23 में वास्तविक जीडीपी में 11.1 लाख करोड़ रुपये की वृद्धि होगी। यह अभी भी वित्त वर्ष 23 में 7.5 प्रतिशत वास्तविक जीडीपी वृद्धि के बराबर है, जो हमारे पहले के अनुमान "रीकास्ट" से 20 आधार अंक ऊपर है, एसबीआई के मुख्य अर्थशास्त्री सौम्यकांति घोष ने गुरुवार को एक नोट में कहा।

नॉमिनल जीडीपी 386 लाख करोड़ रुपये या 195 प्रतिशत सालाना आधार पर बढ़कर 237 लाख करोड़ रुपये हो गई। उनका अनुमान है कि वित्त वर्ष 23 में नॉमिनल जीडीपी 16.1 प्रतिशत बढ़कर 275 लाख करोड़ रुपये हो जाएगी, जब तक कि पहली छमाही में मुद्रास्फीति उच्च बनी रहती है। रिपोर्ट का विश्वास कॉर्पोरेट आय और लाभ में वृद्धि पर आधारित है, साथ ही साथ बैंक ऋण और प्रणाली में प्रचुर तरलता का विस्तार करता है।

शोध नोट के अनुसार, लगभग 2000 सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनियों ने पिछले वर्ष की तुलना में वित्त वर्ष 222 में शीर्ष पंक्ति की वृद्धि में 29 प्रतिशत की वृद्धि और शुद्ध लाभ में 52 प्रतिशत की वृद्धि की सूचना दी। सीमेंट, स्टील और अन्य निर्माण से संबंधित उद्योगों ने क्रमशः 45 प्रतिशत और 53 प्रतिशत की मजबूत राजस्व और शुद्ध आय में वृद्धि दर्ज की।

कोरोना की चपेट में आई सोनिया गांधी, कई नेता-कार्यकर्ता भी हुए संक्रमित

महुआ मांझी को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, भाजपा नेता ने खोला राज

ब्रिटेन में महंगाई की मार !!! 2011 के बाद महंगाई उच्त्तम स्तर पर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -