बैंकों का समूह येस बैंक में खरीदेगा नियंत्रक हिस्सेदारी
बैंकों का समूह येस बैंक में खरीदेगा नियंत्रक हिस्सेदारी
Share:

सरकार ने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की अगुवाई वाले बैंकों के गठजोड़ की येस बैंक में नियंत्रक हिस्सेदारी खरीदने की योजना को मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही इसकी घोषणा जल्द होने की उम्मीद है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि येस बैंक ने जो कर्ज बांटा था उसमें अधिकांश डूब गए हैं, बैंक इस समस्या से जूझ रहा है। वहीं  बैंक चाहता है कि नई पूंजी जुटाई जाए परन्तु इस काम में उसे दिक्कत आ रही है। इसी वजह से बैंक ने दिसंबर, 2019 की तिमाही नतीजे भी घोषित नहीं किए हैं। एनपीए की वजह से बैंक की सुरक्षित पूंजी कम हो गई है।

इसके साथ ही हिस्सेदारी लेने की योजना को मंजूरी वाली खबरों पर शेयर बाजारों को भेजे जवाब में SBI ने कहा है कि वह सेबी नियमनों के तहत इस बारे में बताएगा। बैंक ने कहा, 'हम सेबी (एलओडीआर) नियमन, 2015 के नियमन 30 के तहत शेयर बाजारों को किसी घटनाक्रम का खुलासा करने की समयसीमा का पालन करेंगे। ऐसा 'मालूम हो कि येस बैंक अगस्त, 2018 से संकट में है। इसके साथ ही उस समय आरबीआई ने बैंक के तत्कालीन प्रमुख राणा कपूर से कामकाज के संचालन और कर्ज से जुड़ी गड़बड़ियों की वजह से 31 जनवरी, 2019 तक पद छोड़ने को कहा था। वहीं उनके उत्तराधिकारी रवनीत गिल के तहत बैंक ने दबाव वाली ऐसी संपत्तियों का खुलासा किया है जिनकी जानकारी नहीं दी गई थी।

इसके साथ ही बैंक को मार्च, 2019 की तिमाही में पहली बार घाटा हुआ था। येस बैंक ने शुरुआत में दो अरब डॉलर की पूंजी जुटाने की योजना बनाई थी। बाद में बैंक के निदेशक मंडल ने कनाडा के निवेशक एसपीजीपी ग्रुप-इर्विन सिंह ब्रायच के 1.2 अरब डॉलर के निवेश के प्रस्ताव को ठुकरा दिया था। येस बैंक का मुख्यालय मुंबई में है, इसकी स्थापना 2004 में हुई थी।स्टॉक एक्सचेंज पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक , येस बैंक के प्रमोटर मधु कपूर, यस कैपिटल (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड और मैग्स फिनवेस्ट के प्रमोटरों के पास संकटग्रस्त बैंक में 8.33 फीसद हिस्सेदारी है।

सरकार ने 6 करोड़ नौकरीपेशा लोगों को दिया झटका, PF पर घटाई ब्याज दर

सोने के दामों में रिकॉर्डतोड़ इजाफा, जानिए कितने बढ़ गए भाव

सोने के भाव में फिर हुआ इजाफा, एक साल में 10,600 रुपए तक हुआ महंगा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -