SBI ग्राहकों के लिए लाया नई सुविधा, सीईओ ने दी जानकारी

SBI ग्राहकों के लिए लाया नई सुविधा, सीईओ ने दी जानकारी

SBI अपने कस्टमर को उनके ‘क्रेडिट स्कोर’ देखने की सुविधा प्राप्त कराने पर सोच-विचार कर रही है। SBI Card के मेनेजिंग डायरेक्टर तथा सीईओ अश्विनी कुमार तिवारी इसकी सुचना दी। कस्टमर इस सुविधा के तहत अपने क्रेडिट कार्ड अकाउंट पर ‘लॉग इन’ करके ‘क्रेडिट स्कोर’ देख सकेंगे। तिवारी ने बीते माह एसबीआई कार्ड का पदभार संभाला। इससे पूर्व वह स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के न्यूयार्क, शिकागो तथा लॉस एंजेलिस ब्रांचेस की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। 

उन्होंने कहा, ‘‘अमेरिका में कार्य करने के दौरान जो एक्सपीरियंस हुआ, उसमें से दो-तीन चीजें यहां लागू की जा सकती है।’’ तिवारी ने कहा, एक चीज क्रेडिट कार्डधारकों के लिये क्रेडिट ब्यूरो स्कोर का प्रावधान है। जब भी कार्डधारक अपने अकाउंट पर ‘लॉग इन’ करेंगे, वह क्रेडिट स्कोर देख सकेंगे। यह अमेरिका में बहुत नार्मल है। इसके लिये कोई अतिरिक्त फीस नहीं लगता।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैंने इस बारे में अपनी टीम से बातचीत की है। उन्होंने कहा कि इसे निर्धारित किया जा सकता है। हम अभी इसके तौर-तरीकों पर कार्य कर रहे हैं।

वही इससे कार्डधारक किसी भी वक़्त यह पता लगा सकेंगे कि क्रेडिट ब्यूरो के स्कोर की प्रवृत्ति क्या है। यह एक कस्टमर अनुकूल पहल है, जिसे हम शीघ्र ही क्रियान्वित करेंगे।’’ तिवारी ने कहा कि दूसरी चीज ‘को-ब्रांडेड’ है जहां कार्ड कंपनियां तथा बैंक किसी रणनीति को लेकर गठजोड़ करती हैं जिसे खुदरा कंपनियां चलाती हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि हमें इस दिशा में भी कार्य करना चाहिए।’’ उन्होंने कहा कि अमेरिका में यदि कोई खुदरा दुकान से चीजे क्रय करता है तथा उसके पास कार्ड नहीं है तो वह उसे प्राप्त कराने के लिये कह सकता है। यदि व्यक्ति सहमत होता है, वे उससे सिर्फ सोशल सिक्योरिटी संख्या पूछेंगे तथा कस्टमर का यदि ‘क्रेडिट स्कोर’ अच्छा है, उसे 5 से 10 मिनट में कार्ड जारी कर देंगे। इसी के साथ ये कस्टमर के लिए एक अच्छी सुविधा है।

फिर बॉलीवुड पर भड़कीं कंगना, कहा- 'शो बिजनेस जहरीला है'

शेयर बाजार में शानदार मजबूती, 39000 के पार जाकर बंद हुआ सेंसेक्स

सोने के भाव में जबरदस्त उछाल, 70 हज़ार के पार पहुंची चांदी