SBI के ग्राहक ऐसे कर सकते है अकाउंट स्टेटमेंट चेक, अब पासबुक अपडेट करवाने ने नहीं होना पड़ेगा परेशान
SBI के ग्राहक ऐसे कर सकते है अकाउंट स्टेटमेंट चेक, अब पासबुक अपडेट करवाने ने नहीं होना पड़ेगा परेशान
Share:

बैंक अकाउंट से लेनदेन करने वालों को अपने अकाउंट स्टेटमेंट पर हमेशा नजर रखनी चाहिए। इससे खाते से किसी तरह की कटौती को तत्काल रिपोर्ट करने में मदद मिलती है। इसके साथ फिजूलखर्ची पर लगाम लगाने में भी मदद मिलती है। यदि आप देश के सबसे बड़े बैंक State Bank of India (SBI) के ग्राहक हैं तो बहुत आसानी से ऑनलाइन अपने अकाउंट स्टेटमेंट को देख सकते हैं। SBI ने हाल में इस संबंध में ट्वीट करके अपने उपभोक्ता को सूचित किया है। बैंक के मुताबिक अब SBI Yono App के तहत अपना M-Passbook देख सकते हैं।

इसके साथ आपको बैंक का पासबुक अपडेट कराने के लिए भी लाइन में खड़े होने की जरूरत नहीं है। अब आप ब्रांच बंद होने के बाद भी बैंक के 'Swayam' मशीन के जरिए अपना पासबुक अपडेट करा सकते हैं। SBI ने ट्वीट कर कहा है, ''अपना पासबुक अपडेट कराने के लिए कतार में प्रतीक्षा करने की कोई जरूरत नहीं है। ऑटोमेटेड पासबुक प्रिंटिंग मशीन स्वयं के जरिए महज कुछ क्लिक में आप पासबुक अपडेट और प्रिंट कर सकते हैं। इसके साथ ही योनो लाइट एप के m-Passbook एप के जरिए भी आप अपना पासबुक अपडेट कर सकते हैं।''  आइए जानते हैं आप SBI Yono App के जरिए अपना m-passbook कैसे देख सकते हैं। सबसे पहले SBI का Yono app प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए।इसके बाद इस एप में लॉगिन करिए।लॉगिन करने के बाद आपको 'Accounts' पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप My Balance पर क्लिक कीजिए।इसमें आपको सेविंग अकाउंट को सेलेक्ट करना होगा।अब आप mPassbook देख सकते हैं।mPassbook में आपके लेनदेन का पूरा ब्योरा मिल जाएगा। 

जानकारी के लिए बता दे की, अब जानते हैं कि आप बैंक के पासबुक प्रिंटिंग मशीन के जरिए खुद पासबुक कैसे अपडेट कर सकते हैं। यहां बताना जरूरी है कि आप इस मशीन के जरिए अपने सेविंग खाते के साथ-साथ RD और PF खाते का पासबुक भी अपडेट करा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने पासबुक पर बैंक की ओर से केवल एक बारकोड लगवाना होता है। इसके बाद Kiosk पर लैंग्वेज सेलेक्ट करना होता है। इसके बाद अपने पासबुक का लास्ट प्रिंटेड पेज इंसर्ट करें। इसके बाद प्रिंटिंग शुरू हो जाएगी। एक पेज भर जाने के बाद पृष्ठ पलटकर आगे का स्टेटमेंट प्रिंट करिए। यह बिल्कुल आसान प्रक्रिया है।

SBI चेयरमैन का बड़ा बयान, कहा- मार्च 2020 तक कम हो जाएगा बैंकों का एनपीए

सुप्रीम कोर्ट का आदेश, रियल एस्टेट कंपनी यूनिटेक का प्रबंधन अपने हाथों में ले केंद्र सरकार

लगातार दूसरे महीने घटा कच्चे इस्पात का उत्पादन, वर्ल्ड स्टील ने जारी किए आंकड़े

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -