SBI Clerk 2018 : परीक्षा में सफलता के लिए ऐसे करें पढ़ाई

Jun 23 2018 01:47 PM
SBI Clerk 2018 : परीक्षा में सफलता के लिए ऐसे करें पढ़ाई

नई दिल्ली : स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) क्लर्क परीक्षा 2018 का हिस्सा बनने वाले उम्मीदवारों के लिए यह खबर वाकई राहत प्रदान करने वाली होगी. बता दे कि 23, 24 और 30 जून को SBI क्लर्क 2018 परीक्षा का आयोजन किया जाना हैं. इसे देखते हुए हम आज आपके लिए कुछ अहम जानकारी लाए है. यहां आप एसबीआई क्लर्क परीक्षा 2018 की तैयारियों के बारे में विस्तार से समझ सकेंगे. आप हमारे द्वारा बताए जा रहे बिंदुओं का पालन करेंगे तो आप अवश्य इस परीक्षा में सफलता हासिल करेंगे. 

इंग्लिश को दे मजबूती...

एसबीआई क्लर्क परीक्षा 2018 में इंग्लिश का पेपर अहम योगदान रखता है. इंग्लिश के पेपर में कुल 30 सवाल पूछे जाएंगे. इसके लिए आपको 20 मिनट का समय दिया जाएगा. इंग्लिश के पेपर में हर 1 प्रश्न एक अंक का होगा. आप इंग्लिश के सब्जेक्ट में पकड़ बनाने के लिए क्लोज टेस्ट, स्पॉटिंग एरर और रिक्त स्थानों पर ध्यान दें. 

न्यूमेरिकल एबिलिटी...

इस वर्ग में 35 अंक पूछे जाएंगे. हर प्रश्न 1 अंक का होगा. इसे भी आपको 20 मिनट में ही हल करना होगा. आपको इसमें पकड़ बनाने के लिए नंबर सीरीज, डेटा इंटरप्रेटेशन और मिसलेनियस अर्थमेटिक पर ध्यान दें. 

रीजनिंग एबिलिटी...

रीजनिंग एबिलिटी में भी न्यूमेरिकल एबिलिटी की तरह ही 35 प्रश्न पूछे जाएंगे. जहां आपको 20 मिनट का समय दिया जाएगा. अतः इस विषय पर अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए आपको इन विषयों पर ध्यान देना होगा. पजल्स एंड सीटिंग अरेंजमेंट्स, इनपुट-आउटपुट, सिलोजिज्म आदि. 

NEET Counselling 2018 : पहले राउंड के नतीजें जारी, इस तरह करें चेक

CTET परीक्षा : छात्रों को जोरदार झटका, आगे बढ़ी ऑनलाइन आवेदन की तिथि

यह 4 कॉलेज दिलाते है दिल्ली विश्वविद्यालय को सबसे अलग पहचान

?