कहीं आपका भी बैंक अकाउंट इस लिस्ट में तो नहीं ? SBI सहित कई बैंकों ने बंद किए लाखों खाते

नई दिल्ली: बैंक में अकाउंट रखने वालों के लिए बड़ी खबर सामने आई है. यदि आपका भी देश के सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) सहित कई प्राइवेट और सरकारी बैंकों में अकाउंट है, तो यह खबर आपके लिए ही है. बैंक ने लाखों चालू खातों को बंद कर दिया है, जिससे लोगों को बहुत समस्या का सामना करना पड़ रहा है.

बताया जा रहा है कि केवल SBI ने ही लगभग 60,000 ग्राहकों के अकाउंट बंद कर दिए हैं. बता दें बैंक ने इन खातों को रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) के निर्देश पर बंद किया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, चालू खाता बंद हो जाने से कई छोटे कारोबारियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. बता दें कि यदि ग्राहक ने किसी दूसरे बैंक से कर्ज लिया है, तो बैंक इन ग्राहकों के चालू खाता नहीं खोल सकते हैं. दरअसल, RBI के इस नियम का मकसद कैश फ्लो पर नजर रखना और फंड्स की हेराफेरी पर अंकुश लगाना है.

RBI ने बताया कि नई गाइडलाइन के अनुसार, कर्ज लेने वाले कई बैंकों में चालू खाते खुलवाकर फंड्स की हेराफेरी कर रहे थे, जिसके चलते बैंक ने इन सभी ग्राहकों के अकाउंट को बंद करने का आदेश दिया है. रिज़र्व बैंक के नए नियम के कारण ग्राहकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. एक सरकारी बैंक के सीनियर अधिकारी ने मीडिया को बताया कि हजारों खाते बंद करने के लिए विवश किया गया है. यदि सभी बैंकों की बात की जाए तो यह आंकड़ा लाखों में हो सकता है.

दिल्ली के कारोबारी से 32 लाख रुपये ठगने वाला बॉलीवुड फिल्म प्रोड्यूसर हुआ गिरफ्तार

तेजी से रिकवर कर रही भारतीय इकॉनमी, मैन्युफैक्चरिंग एक्टिविटी में आया जबरदस्त उछाल

वित्त मंत्री आज लोकसभा में पेश करेंगी ट्रिब्यूनल रिफॉर्म्स बिल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -