अब हाथ घड़ी से ही पेमेंट कर सकेंगे SBI कस्टमर, नहीं होगी डेबिट कार्ड की जरुरत

अब हाथ घड़ी से ही पेमेंट कर सकेंगे SBI कस्टमर, नहीं होगी डेबिट कार्ड की जरुरत

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के संकटकाल में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) डिजिटल ट्रांजैक्शन पर जोर दे रहा है. वहीं, शॉपिंग के समय कॉन्टैक्टलेस पेमेंट की सुविधा का लाभ उठाने के लिए कहा जा रहा है. इसके लिए सरकारी और प्राइवेट बैंकों ने कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं. अब देश की सबसे बड़ी सरकारी बैंक SBI ने एक अनोखी पहल की है. 

दरअसल, SBI ने वॉच कंपनी टाइटन के साथ एक करार किया है. इस करार के तहत टाइटन ऐसी घड़ियां पेश कर रहा है, जो बिना कॉन्टैक्ट के भुगतान सुविधा देने में समर्थ हैं. मतलब ये कि आपको शॉपिंग के समय पेमेंट के लिए कार्ड के इस्तेमाल की आवश्यकता नहीं होगी. SBI ने बताया है कि इन घड़ियों में उसके मोबाइल बैंकिंग ऐप SBI YONO को इंस्टॉल किया गया है. इन घड़ियों की सहायता से उपभोक्ता अब पॉइंट ऑफ सेल (POS) मशीनों से बिना डेबिट कार्ड का प्रयोग किए भुगतान कर सकेंगे. 

दरअसल, घड़ी की स्ट्रैप में एक सुरक्षित सर्टिफाइड नियर-फील्ड कम्युनिकेशन (NFC) चिप लगी हुई होगी, जो एक स्टैंडर्ड कॉन्टैक्टलेस SBI डेबिट कार्ड के सभी कार्यों को इनेबल करती है. SBI के चेयरमैन रजनीश कुमार ने बताया है कि इस सुविधा का फायदा लेने के लिए ग्राहक को योनो का पंजीकृत उपभोक्ता होना पड़ेगा. आपको बता दें कि अभी योनो के 260 लाख यूजर्स हैं. 

विद्यार्थियों ने किया कमाल, बनाया ये बेहतरीन डिवाइस

आज होगी EPFO की बैठक, PF ब्याज की नई दरों को लेकर होगा फैसला

हिमाचल में बनेगे 50 और कोविड सेंटर