तनाव को रखे खुद से दूर

जब हमारे शरीर या मन को किसी चुनौती का सामना करना पड़ता है तो हमारी मेटाबॉलिज्म प्रक्रिया तेज हो जाती है, ब्लडप्रेशर और ह्रदय की धडक़न बढ़ जाती है और शरीर में रक्तसंचार तेज होता है। शरीर में एड्रनलीन की मात्रा बढ़ जाती है। यह स्थिति अधिक देर बनी रहे तो कई शारीरिक व मानसिक समस्या पैदा हो जाती हैं। तनाव से कई बीमारियां हो जाती हैं। तनाव से बचना इतना मुश्किल भी नहीं है। कुछ ऐसे तरीके जिन्हे अपनाकर तनाव से मुक्ति पायी जा सकती है। कुछ भोजन ऐसे हैं, जो हमारे शरीर को तनाव से लडऩे की शक्ति देते हैं।

संतरे, दूध व सूखे मेवे में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है, जो हमारे दिमाग को शक्ति प्रदान करती है। चावल, फिश, बिन्स, और अनाज में विटामिन बी होता है, जो दिमागी बीमारियों और डिप्रेशन को दूर रखने में सहायक है। हरी पत्ते वाली सब्जियां, गेहूं, सोयाबीन, मूंगफली, आम और केले में मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है, जो हमारे शरीर को तनाव से लडऩे में सहायता देती है। आप किसी भी कारण से तनावग्रस्त हों, अपनी समस्या अपने किसी करीबी से खुलकर चर्चा करें। इस चर्चा से ही आपका आधा तनाव दूर हो जाता है।

शेष समस्या खाने, हल्की एक्सरसाइज और खुलकर सोने से दूर की जा सकती है। मन ही मन कोई भी एक शब्द या मंत्र बार-बार दोहराते रहें। यदि आपका मन भटक जाए तो वापस उसी शब्द या मंत्र पर आ जाएं। इसे दस से बीस मिनट तक करें। अगर संभव हो सके तो इसे नदी, तालाब या समुद्र के किनारे करें। नदी से बहकर आती हवा आपको बेहद खूबसूरत शांति का अनुभव कराएगी। जिनके जीवन में अधिक तनाव रहता हो, उन्हें दिन में कुछ समय अकेले बिताने का प्रयास करना चाहिए। कुछ लोग अकेले सैर करना पसंद करते हैं। कुछ लोगों को अकेले पुस्तक पढऩे से शांति मिलती है। संगीत सबसे सशक्त माध्यम है तनाव से निपटने का।

ऊलोंग टी से पाए सौन्दर्य के अद्भुत लाभ

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -