सावन में झूला झूलने से होते हैं बड़े फायदे, जानिए यहाँ
सावन में झूला झूलने से होते हैं बड़े फायदे, जानिए यहाँ
Share:

सावन का महीना है और इस महीने के शुरू होते ही बाग-बगीचियों और घरों में झूले लगा दिए जाते हैं। वैसे बिना झूला झूले सावन का मजा अधूरा रहता है और इसी के चलते लोग झूलना पसंद करते हैं। जी दरअसल सावन और झूले का रिश्‍ता बहुत पुराना है और हरियाली तीज और कई त्‍योहार बिना झूला झूले अधूरे ही मानें जाते हैं। आप सभी को बता दें कि गाँव में सावन के मौसम में सहेल‍ियों के साथ झूला झूलना न सिर्फ हंसी अठखेल‍ियों का ह‍िस्‍सा है बल्कि ये आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के ल‍िए भी बेहतर होता है। जी दरअसल इससे स्ट्रेस रिलीज होता है और इसी के साथ ही ये एक मजेदार एक्‍सरसाइज भी है। अब हम आपको बताते हैं झूला-झूलने से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में।


बेस्‍ट एक्‍सरसाइज- झूला झूलने से बॉडी में हड्डियां और मसल्स मजबूत होती हैं। इस दौरान शरीर के भी आगे-पीछे मूवमेंट करने से शरीर का एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न होती है साथ ही शरीर को ताकत मिलती हैं।


मूड रहता है अच्‍छा- झूला झूलने से आपका खराब मूड अच्छा हो जाता है। आप सभी को बता दें कि झूला झूलते वक्त इंसान के शरीर में हार्मोंस रिलीज होते हैं। इन हार्मोंस के कारण व्यक्ति का मूड अच्छा हो जाता है और यह आपके स्ट्रेस को भी कम कर देता है।

 
फोकस को दे बढ़ावा- झूला झूलते हुए शरीर पर होल्‍ड और फोकस होना बेहद ज़रूरी होता है। जी दरअसल हर दिन झूला-झूलने से बच्चे और बड़े दोनों का मन शांत रहता है और उनकी फोकस पावर बढ़ती है।


बॉडी अवेयरनेस बढ़ाता है झूला- जब कोई व्यक्ति झूला झूलता है तो उसके दिमाग के साथ साथ उसकी बॉडी भी एक्टिव हो जाती है। इसी के साथ आप जानते होंगे शरीर पैरों के माध्यम से झूले को धकेलता है और ऐसा करने से शरीर की सतर्कता बढ़ती है और बॉडी उस झूले के साथ आगे और पीछे जाती है।

Video: सावन के दूसरे सोमवार को उज्जैन में मचा हाहाकार, तेज बारिश में गिरा टीन शेड-श्रद्धालु घायल

नहीं खाते अंडा तो इन फूड्स से पाएं भरपूर प्रोटीन

वजन कम करने के लिए नहाने के पानी में डाले ये एक चीज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -