कब है सावन महीने में शिवरात्रि, जानिए अभिजीत मुहूर्त

सावन का महीना भोलेनाथ का प्रिय महीना माना जाता है। इस महीने में भोले बाबा का पूरी लगन के साथ पूजन किया जाए तो सभी काम आसानी से बन जाते हैं। वैसे इस महीने की शिवरात्रि का बड़ा महत्व होता है। आप सभी को बता दें कि आने वाले 22 अगस्त यानी रविवार को रक्षा बंधन के दिन श्रावण मास समाप्त होने वाला है। इसके समाप्त होते ही भाद्रपद माह की शुरुआत हो जाएगी। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस महीने में यानि श्रावण मास की शिवरात्रि कब है?

सबसे पहले तो हम आपको यह बता दें कि सावन माह की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को सावन शिवरात्रि व्रत रखा जाएगा। वहीँ इस बार अंग्रेजी कलैंडर के अनुसार सावन शिवरात्रि व्रत 6 अगस्त 2021, शुक्रवार को पड़ रहा है। जी दरअसल हर महीने मासिक शिवरात्री आती है, लेकिन श्रावण माह की शिवरात्रि को सबसे महत्वपूर्ण पर्व माना जाता है। इस बार चतुर्दशी तिथि 6 अगस्त 2021, शुक्रवार को शाम 6 बजकर 28 मिनट से शुरू होगी और 7 अगस्त 2021 की शाम 7 बजकर 11 मिनट तक रहेगी।

वहीँ अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12 बजे से दोपहर 12 बजकर 53:36 तक रहेगा। इसी के साथ अगर हम शिवरात्रि व्रत पारण के मुहूर्त के बारे में बात करें तो यह 7 अगस्त की सुबह 5 बजकर 46 मिनट से दोपहर 3 बजकर 45 मिनट तक रहेगा। आप सभी को बता दें कि सावन की शिवरात्रि के दिन भोले बाबा का पूजन करने, उन्हें जल अर्पित करने से सभी काम आसानी से बन जाते हैं।

लॉन्चिंग के कुछ समय बाद ही आउट ऑफ़ स्टॉक हुआ सोनी प्लेस्टेशन-5

झींगा केंद्र में हुआ बड़ा हादसा, छह मजदूरों की गई जान

तेलंगाना सरकार ने निजी अस्पतालों को ऑक्सीजन प्लांट लगाने के दिए निर्देश

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -