36 शुभ योगों के साथ आ रहा है सावन का पवित्र महीना

Jun 27 2020 04:00 PM
36 शुभ योगों के साथ आ रहा है सावन का पवित्र महीना

हर साल आने वाला सावन का महीना आने वाला है. इस महीने को भगवान शिव का प्रिय महीना कहा जाता है. ऐसे में कई वर्षों बाद इस बार 36 शुभ योगों के साथ सावन मास का प्रारंभ और समापन दोनों ही सोमवार को होगा. जी हाँ, आपको बता दे कि सावन में निकलने वाली कांवड़ यात्रा को लेकर महीने भर पहले से ही तैयारियां शुरू हो जाती थीं, लेकिन इस बार ऐसा हो नहीं पाएगा.

बल्कि इस बार घरों, मंदिरों से लेकर बाजारों तक कोई उत्साह देखने को नहीं मिलने वाला है. वहीं इस बार कांवड़, कलश और गेरुआ वस्त्रों का भी बाजार नहीं सजा है. इन सभी के बीच मंदिरों में सावन के जलाभिषेक और पूजा की तैयारियां की जा रही हैं. आपको बता दें कि इस बार सोमेश्वर नाथ महादेव मंदिर में सावन में सरकार के गाइड लाइन का पालन कराते हुए बाबा का जलाभिषेक करवाए जाने के बारे में कहा गया है. इसके अलावा मनकामेश्वर महादेव, पडिला महादेव,तक्षक तीर्थ समेत अन्य शिव मंदिरों में भी सामाजिक दूरी का पालन करते हुए जलाभिषेक करवाने के बारे में कहा गया है.

वहीं कई ज्योतिषों का कहना है इस बार सावन में सोमवार का अद्भुत संयोग मिलने वाला है. जी दरअसल इस बार का सावन इसलिए भी खास है, क्योंकि आरंभ, मध्य और समापन तीनों की सोमवार को होगा. वहीं पूर्णिमा और अमावस्या भी सोमवार को ही होगी. इन सभी के अलावा इस बार सावन मास में ही 36 शुभ योग पड़ रहे हैं और इससे सावन की शुभता और अधिक होगी. वहीं इस बार सावन में 11 सर्वार्थ सिद्धि योग, 10 सिद्धि योग, 12 अमृत योग, तीन सिद्धि योग हैं.

यहाँ जानिए अपने हाथ की विवाह रेखा से जुड़ी खास 5 बातें

बुधवार, चतुर्थी और पुष्य नक्षत्र लाया है आज का दिन, ऐसे करें श्री गणेश की पूजा

गुप्त नवरात्र के पहले दिन जरूर करें माँ शैलपुत्री की आरती