हर परेशानी का चाहते हैं अंत तो सावन के महीने में करें यह उपाय
हर परेशानी का चाहते हैं अंत तो सावन के महीने में करें यह उपाय
Share:

सावन का महीना आ चुका है और इस महीने में शिव का पूजन किया जाता है। कहा जाता है शिव के पूजन से बड़े से बड़े काम सिद्ध हो जाते हैं। इसी के साथ सावन के महीने में शिव जी को मात्र एक लोटा जल भी अर्पित कर दें तो वह खुश हो जाते हैं। कहा जाता है सावन में ॐ नम: शिवाय का मंत्र जप कर हम सभी पाप कर्मों को दूर करके, पुण्य के रास्ते पर निकल सकते हैं। जी दरअसल सावन मास को बहुत पवित्र माना जाता है। इस मास में भगवान शिव की विशेष पूजा अर्चना करके नौकरी , वर और शादी सेहत का आशीर्वाद मांगा जाता है। आज हम कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जो आप सावन के महीने में कर सकते हैं।

* सावन के हर दिन या सोमवार को गंगा जल, दूध, शहद, घी, शर्करा व पंचामृत से बाबा भोले का अभिषेक करें। उसके बाद वस्त्र, यज्ञो पवित्र, श्वेत और रक्त चंदन भस्म, श्वेत मदार, कनेर, बेला, गुलाब पुष्प, बिल्वपत्र, धतुरा, बेल फल, भांग आदि चढ़ायें। वहीं उसके बाद घी का दीप उत्तर दिशा में जलाएं। पूजा करने के बाद आरती कर क्षमार्चन करें।

* शिवजी का गुड़ के जल से अभिषेक करें और लाल पेड़ा, लाल चंदन और कनेर का फूल अर्पित करें। कहा जाता है इस उपाय को करने से भगवान शिव जी की कृपा बरसेगी। इसके अलावा भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए दही से अभिषेक करें और उन्हें शक्कर, चावल, सफेद चंदन और सफेद फूल चढ़ाएं। इसी के साथ भगवान शिव का आशीर्वाद पाने के लिए आप गन्ने के रस से शिव का अभिषेक करें और उन्हें मूंग और कुश चढ़ाएं।

* भगवान शिवजी को मनाने के लिए शुद्ध घी से उनका अभिषेक करें और चावल, कच्चा दूध, सफेद आर्क और शंख पुष्पी अर्पित करें। इसी के साथ भगवान शिव का गुड़ के जल से अभिषेक करें। साथ ही गुड़ और चावल से बनी खीर का नैवेद्य तथा मदार के फूल अर्पित करें।

* शिवजी को प्रसन्न करने के लिए गन्ने के रस से अभिषेक करें और इसी के साथ ही उन्हें भांग, दूब, मूंग और पान अर्पण करें।भगवान शिव का हल्दीयुक्त दूघ से अभिषेक करें। इसी के साथ ही केसर, बेसन से बनी मिठाई और गेंदे के फूल चढ़ाएं।

* भगवान शिव का नारियल पानी से अभिषेक करें और उड़द से बनी मिठाई तथा नीलकमल के फूल अर्पित करें। ऐसा करने से आपकी परेशानियां कम होंगी।

सावन में इस विधि से करें शिव का पूजन, खुश हो जाएंगे बाबा

सावन के महीने में भूल से भी ना खाए ये चीजें वरना मिलेगा श्राप

सावन के पहले दिन उज्जैन में हुई भस्म आरती, हरिद्वार से देवघर तक लगा शिवभक्तों का मेला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -