आज सावन का दूसरा सोमवार, फूल-बेलपत्रों से सजा भोले का दरबार
आज सावन का दूसरा सोमवार, फूल-बेलपत्रों से सजा भोले का दरबार
Share:

नई दिल्ली: आज सावन का दूसरा सोमवार है और इस मौके पर देश भर के शिवालयों में सुबह से ही महादेव के भक्तों की भीड़ जमा है. जगह-जगह बोल बम के नारे लागते हुए कांवड़िये देखने को मिल रहे हैं, जिससे पूरा माहौल शिवमय हो गया है. शिवालयों में भी जय बम बोले की गूंज के साथ भक्त शिवलिंग पर बेलपत्र, दूध व जल चढ़ा रहे हैं और बड़ी तादाद में कांवड़िए सुबह से ही प्रसिद्ध मंदिरों में स्थापित शिवलिंग पर जलाभिषेक करने के लिये जल लेकर पहुंच रहे हैं.

वहीं आज सावन के दूसरे सोमवार के साथ ही आज प्रदोष भी है, जिससे इस सावन सोमवार की अहमियत और भी बढ़ जाती है. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं भगवान शिव की विशेष पूजन विधि और व्रत के संबंध में. तो चलिए बात करते हैं सावन के दूसरे सोमवार के बारे में. सावन सोमवार का व्रत करने के लिए सबसे पहले सुबह उठकर दैनिक कर्मों से निवृत्त होकर घर की शुद्धि करें और इसके बाद भगवान शिव के मंत्रों का जाप करते हुए भगवान भोलेनाथ का अभिषेक करें. 

भोलेनाथ को शमी, कनेर, पान, सुपारी, बेलपत्र, चावल, भांग, धतूरा और शहद अर्पण करें. व्रत का संकल्प लें और पूरे दिन निराहार रहते हुए देवों के देव महादेव की उपासना करें. संध्या के समय भगवान शिव की पूजा करके आरती करें और भगवान भोलेनाथ को भोग अर्पित करने के बाद व्रत खोलें.

सिर्फ करिए इस चीज़ का पाठ, बाबा भोलेनाथ की कृपा बरसेगी अपने आप

सावन में करें रुद्राष्टक का पाठ, दूर हो जाएंगे सभी संताप

कुछ इस तरह से विश करे सावन अपने करीबी को

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -