सावन शिवरात्रि के दौरान न करें ये गलतियां
सावन शिवरात्रि के दौरान न करें ये गलतियां
Share:

साल में शिवरात्रि दो बार आती है पहली शिवरात्रि महाशिवरात्रि होती है वही दूसरी शिवरात्रि सावन के महीने में होती है जो कि आज है. जैसा कि आप सभी जानते हैं कि सावन का महीना चल रहा है और इस महीने में भगवान शिव की पूजा की जाती है. ज्योतिष्यचार्य के मुताबिक़ आज शिव के अभिषेक के लिए समय सुबह 11:45 बजे से 12:20 तक शुभ बताया गया है.

इस दौरान आपको कई सारी बातों का ख्याल रखना पड़ता है. दरअसल पूजा के समय हम अनजाने में कई ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिससे बाद में कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. बता दें कि भगवान शिव के अभिषेक के समय ऊं नम: शिवाय मंत्र का जाप करें. इस दौरान आप काले कपडे न पहने. ज्योतिषशास्त्र के अनुसार भगवान की पूजा के दौरान काले कपडे पहनना अशुभ माना गया है.

सफलता पाना चाहते हैं तो करें लहसुन के ये उपाए

ध्यान रहे शिव अभिषेक के दौरान शिव जी के ऊपर कभी भी तुलसी का पत्ते न चढ़ाये. शास्त्रों में इसे गलत माना गया है. शिवलिंग पूजा के दौरान सिंदूर, तिल और हल्दी भूलकर भी नहीं चढ़ाये. अगर आप इस दिन व्रत रखते हैं तो दिन में कभी सोना नहीं चाहिए व्रत रखकर सोना ठीक नहीं माना गया है.

नाग पंचमी पर पूजन करते समय पढ़ें ये मंत्र

आप शिव की पूजा दिन में चारों पहर कर सकते हैं. सावन के महीने में भगवान शिव अधिक प्रसन्न रहते हैं और सावन में आने वाले सोमवार को अधिक ख़ास माना गया है. इस दौरान भगवान शिव के हर मंदिर में साज सज्जा की जा रही है. ज्योतिष्यचार्य के अनुसार इस सावन शिवरात्रि को त्रयोदशी और पुष्य योग का भी संयोग हैं जिसे बेहद शुभ माना गया.

ये भी पढ़े

जानिए कैसा रहेगा आज आपके दिन का हाल

बर्फ के इस्तेमाल से इस तरह करें शिव अभिषेक, होगा धन लाभ

सफलता पाना चाहते हैं तो करें लहसुन के ये उपाए

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -