'सावन प्रारम्भ हो चुका है, पूजा की अनुमति मिले..', ज्ञानवापी मामले में SC में दाखिल हुई याचिका
'सावन प्रारम्भ हो चुका है, पूजा की अनुमति मिले..', ज्ञानवापी मामले में SC में दाखिल हुई याचिका
Share:

नई दिल्ली: बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी स्थित विवादित ज्ञानवापी परिसर के सर्वे के दौरान शिवलिंग मिलने का दावा किया गया था। अब यहां हिंदुओं को धार्मिक अनुष्ठान करने की मांग को लेकर सर्वोच्च न्यायालय में याचिका दायर कर दी गई है। श्री कृष्ण जन्म भूमि मुक्ति स्थल के अध्यक्ष राजेश मणि त्रिपाठी ने याचिका दाखिल करते हुए कहा कि सावन का महीना प्रारंभ हो चुका है, लिहाजा हिंदुओं को पूजा करने की इजाजत दी जाए। 

याचिकाकर्ता ने अदालत से कहा कि वाराणसी कोर्ट के आदेश के तहत एक सर्वे किया गया था। इस दौरान ज्ञानवापी मंदिर में शिवलिंग पाया गया है। अब हम कोर्ट से वहां पर अपनी धार्मिक प्रथाओं के मुताबिक पूजा-अर्चना करने की अनुमति चाहते हैं। याचिकाकर्ता ने कहा है कि उन्हें और उनके शिष्यों को वाराणसी में ज्ञानवापी मंदिर के परिसर में धार्मिक अनुष्ठान करने की इजाजत प्रदान की जाए। इसके साथ ही कहा है कि हालांकि उस स्थान को अदालत के आदेश पर संरक्षित किया गया है, मगर फिर भी भगवान शिव के भक्तों को उस स्थान पर पूजा और अनुष्ठान करने की मंजूरी नहीं मिली है।

बता दें कि, ज्ञानवापी मामले में विगत बुधवार को जिला न्यायाधीश ए।के। विश्वेश की अदालत में सुनवाई हुई। इस दौरान हिंदू पक्ष ने दलीलें रखीं। हिंदू पक्ष के वकील हरिशंकर जैन ने अदालत में कहा कि 1991 का वरशिप ऐक्ट किसी भी तरीके से इस केस में लागू नहीं होता है। मुस्लिम पक्ष जिस भूमि पर अपना दावा कर रहा है, वो भूमि आदि विश्वेश्वर महादेव की है। उस पर जबरन नमाज पढ़ी जा रही है। फिलहाल, अदालत ने अगली सुनवाई के लिए गुरुवार की तारीख मुकर्रर की है। 

जहांगीरपुरी हिंसा: हनुमान जयंती के 6 दिन पहले ही मुस्लिमों ने रच ली थी साजिश, यात्रा निकलते ही कर दिया हमला

बाहुबली थाली 'पूरी' खाएं और 1 लाख का नकद इनाम पाएं

भारत ने नेपाल को आपदा राहत सामग्री सौंपी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -