सावन के महीने में बेटी से करवा लें यह काम, घर में होगी पैसों की बरसात
सावन के महीने में बेटी से करवा लें यह काम, घर में होगी पैसों की बरसात
Share:

कहा जाता है सावन का महीना सभी के लिए ख़ास होता है और इस महीने में शिव का पूजन किया जाता है. ऐसे में यह महीना भोलेनाथ का सबसे प्रिय महीना कहलाता है और इस माह में शिव जी की पूजा करना सबसे फलदायी माना जाता है. वहीं ऐसा कहते हैं भूखे को अन्न प्यासी को पानी देने वाले कैलाश पति महादेव इस महीने में अपने भक्तों पर अधिक मेहरबान रहते हैं और सावन का महीना प्रत्येक व्यक्ति के लिए लाभदायक माना जाता है. इसी के साथ यह महीना लड़कियों व स्त्रियों के लिए यह पावन महीना माना जाता है, क्योंकि इस महीने में स्त्रियां का प्रमुख त्यौहार तीज भी मनाया जाता है. वहीं इसी कारण से यह महीना और भी महत्वपूर्ण बन जाता है. कहा जाता है सावन के महीने में सौभाग्य की प्रतीक बेटियां देवी लक्ष्मी का स्वरूप कहलाती हैं और इस कारण से बेटियां अपने भाग्य से घर को सौभाग्यशाली बना देती है. वहीं ऐसी मान्यता है कि अगर किसी बेटी की शादी के बाद उसके मायके के हालात बिगड़ने लगे तो सावन में पहली बार बेटी के घर आने पर इसके हाथों से कुछ उपाय जरूर करवां लेना चाहिए. आइए जानते हैं उन उपायों को.

ये है वो उपाय- कहते हैं पिता या भाई, बेटी के हाथों से अपने घर के आंगन में एक तुलसी का एक पौधा जरूर लगवाएं और जब तक बेटी मायके में रहती है तब तक रोज़ शाम को तुलसी के नीचे उससे दीपक ज़रूर जलवाएं. ऐसी मान्यता है कि इससे घर में सदैव सुख-शांति और समृद्धि बनी रहेगी. इसी के साथ सावन के किसी भी मंगलवार को बेटी के हाथों से गुड़ लेकर उसे मिट्टी के बर्तन में रखकर घर के आंगन या कहीं एकांत में मिट्टी में दबा दें. कहते हैं ऐसा करने से जल्द ही मकान और संपत्ति से जुड़ी इच्छाएं पूरी होती है. वहीं ऐसा भी कहा जाता है कि सावन के बुधवार को बेटी के हाथ से एक सुपारी लेकर उसमें रक्षा सूत्र (कलावा) बांध लें और उसे पीले कपड़े में लपेटकर घर के किसी कोने में या मंदिर में लटका दें और इस उपाय के पीछे मान्यता है अगर इससे कर्ज़ से हमेशा के लिए मुक्ति मिलती है और आजीवन धन के भंडार भरे रहते हैं.

वहीं अगर आपके घर सावन के सोमवार की सुबह नवविवाहित बेटी आती है तो उसे संपूर्ण श्रृंगार करवाने के बाद एक आसन पर बैठा दें और फिर माता पिता भी उसके सामने एक गुलाबी कपड़े में थोड़ा सा अक्षत (चावल) और एक चांदी का सिक्का लेकर बैठ जाएं. अब इसके बाद गुलाबी कपड़े में उस अक्षत और सिक्के को बेटी के हाथों से बंधवाकर धन रखने के स्थान पर रखें और अंत में माता पिता बेटी के चरण स्पर्श करके उसे देवी लक्ष्मी का रूप मानते हुए सभी समस्याओं के निवारण की कामना करें. इस तरह के उपाय से आप अपने घर की किस्मत चमका सकते हैं.

भक्त पर चढ़ा शिवभक्ति और राष्ट्रभक्ति का खुमार, सिर पर जवान की प्रतिमा लेकर पहुँचा हरिद्वार

सावन के सोमवार को भूल से भी न करें यह गलतियां वरना जीवनभर रहेंगे पाप के भागीदार

30 जुलाई को है शिवरात्रि, पूजन से होगा महालाभ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -