सविता श्री भास्कर नें रच डाला इतिहास
सविता श्री भास्कर नें रच डाला इतिहास
Share:

वर्ल्ड रैपिड शतरंज चैंपियनशिप में भारत के लिए 15 साल की खिलाड़ी सविता श्री भास्कर नें इतिहास रचते हुए कांस्य पदक अपने नाम कर चुके है। इसके साथ ही वह किसी भी फॉर्मेट की सीनियर विश्व चैंपियनशिप में कोई भी पदक जीतने वाली सबसे कम उम्र की इंडियन खिलाड़ी बनी है ।सविता को रैपिड विश्व चैंपियनशिप के अंतिम दिन पहले राउंड में कज़ाकिस्तान की अब्दुमालिक ज़्हंसाया से पराजय को झेलना पड़ गया है करना पड़ा था पर उसके बाद उन्होने सिंगापुर की गोंग कियान्यून को मात देते हुए और अंतिम राउंड में कज़ाकिस्तान की सदुकास्सोवा दिनारा से ड्रॉ खेला और 8 अंको पर सबसे बेहतर टाईब्रेक के आधार पर कांस्य भी अपने नाम कर लिया है।

खबरों का कहना है कि 8.5 अंक बनाकर प्ले ऑफ में जीतकर चीन की तान ज़्होंगयी ने स्वर्ण तो कज़ाकिस्तान की सदुकास्सोवा दिनारा नें रजत पदक भी अपने नाम किया । 8 अंको पर भारत को कोनेरु हम्पी टाईब्रेक में छठे स्थान पर रही ।

इसके पहले खबरें थी कि पुरुष वर्ग में दूसरे दिन के खेल के उपरांत वर्ल्ड के नंबर शतरंज खिलाड़ी और मौजूदा विश्व क्लासिकल शतरंज चैम्पियन मेगनस कार्लसन 7.5 अंक बनाकर सबसे आगे बढ़ रहे है, दूसरे दिन कार्लसन नें 2 मैच जीते जबकि 2 मुक़ाबले ड्रॉ खेले , रूस के व्लादिमीर फेडोसीव ,उज्बेकिस्तान के अब्दुसत्तारोव नोदिरबेक और जर्मनी के विंसेट केमर 7 अंक बनाकर सयुंक्त दूसरे स्थान पर ही बनी हुई है ।

कल सयुंक्त बढ़त पर चल रहे इंडिया के अर्जुन एरिगासी को आज दो हार का सामना करना पड़ा पर उन्होने नीदरलैंड के अनीश गिरि और फ्रांस के मकसीम लागरेव को पराजित करते हुए 6.5 अंक बनाकर खुद को ख़िताबी दौड़ में बनाए रखा है । पुरुष वर्ग में कल अंतिम चार राउंड खेले जाने वाले है।

प्लेयर ऑफ द ईयर के लिए शॉर्टलिस्ट किए है सूर्यकुमार यादव, 2022 में धमाकेदार रहा है प्रदर्शन

शिखर धवन का क्या कसूर ? श्रीलंका के खिलाफ टीम में न लिए जाने पर छलका दर्द, किया ऐसा पोस्ट

टीम इंडिया को 7 वर्ष बाद मिलेगा विदेशी कोच ! द्रविड़ की हो सकती है छुट्टी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -