SBI की इस स्‍कीम के जरिये निश्चित पेंशन मिलेगी, जानिये पूरी प्रक्रिया
SBI की इस स्‍कीम के जरिये निश्चित पेंशन मिलेगी, जानिये पूरी प्रक्रिया
Share:

भारत के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्‍टेट बैंक से आप भी हर महीने पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए SBI एन्‍युइटी डिपॉजिट स्‍कीम की पेशकश करता है। इस स्‍कीम के जरिये बैंक अपने ग्राहक को हर महीने एक निश्चित रकम का भुगतान करता है। फिलहाल, पेंशन पाने के लिए आपको बैंक में एकमुश्‍त राशि जमा करवानी हो सकती है। भारतीय स्‍टेट बैंक की वेबसाइट पर शामिल जानकारी के मुताबिक, एन्‍युइटी डिपॉजिट स्‍कीम के खाता धारकों को हर महीने एक निश्चित राशि का भुगतान किया जाता है। यदि आप भी एसबीआई की इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आइए जानते हैं इसकी क्‍या प्रक्रिया है और इस पर कितना ब्‍याज मिल सकता है। 

जब आप एसबीआई की एन्‍युइटी डिपॉजिट स्‍कीम में एकमुश्‍त राशि जमा करवा सकते हैं तो बैंक उस रकम पर अर्जित ब्‍याज और मूलधन का एक हिस्‍सा आपको हर महीने जारी करवाता है। इस तरह, देखा जाए तो आपने जो पैसे इस स्‍कीम में जमा करवाए हुए हैं वह ब्‍याज सहित आपको वापस कर दिया जा रहा है। बैंक का कहना है कि ब्‍याज का भुगतान उस दिन से शुरू हो जाता है जब आपके पैसे जमा करने की तरीख का एक महीना पूरा हो जाता है। 

चलिए जानते हैं कि एसबीआई के एन्‍युइटी डिपॉजिट स्‍कीम के नियम और शर्तें क्‍या हैं? कितनी रकम कितने समय के लिए जमा करवा सकते हैं और इस पर अभी कितने ब्‍याज की पेशकश की जा र‍ही है। एसबीआई एन्‍युइटी डिपॉजिट स्‍कीम में आप कम से कम 25,000 रुपये जमा करवा सकते हैं। फिलहाल, इसकी कोई अधिकतम सीमा नहीं होती है। मैच्‍योरिटी अवधि की बात की जाए तो इसमें आप 3 साल, 5 साल, 7 साल और 10 साल के लिए निवेश कर सकते हैं। एसबीआई एन्‍युइटी स्‍कीम पर आपको उतना ही ब्‍याज मिल सकता है जितना कि फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर जो अवधि पर निर्भर करता है। हाल ही में किए गए संशोधन के बाद एसबीआई 3 से 10 साल तक के फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर 6.25 फीसद ब्‍याज दे रहा है। 

मैच्‍योरिटी से पहले पैसों की निकासी - भारतीय स्‍टेट बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, यदि खाता धारक की मृत्‍यु एसबीआई एन्‍युइटी डिपॉजिट स्‍कीम की मैच्‍योरिटी से पहले हो जाती है तो नॉमिनी को पैसे निकालने की अनुमति है। 

आपके पास वाले ATM में 'कैश' हैं या नहीं, घर बैठे इस आसान तरीके से करें चेक

आम आदमी के लिए बड़ा झटका, लगातार दूसरे दिन भी बढे पेट्रोल के दाम

प्याज़ की तरह अब दाल की कीमतों में भी आ सकता है उछाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -