Bank fail हो जाने पर क्या होगा आपकी FD और अन्य जमाओं का हाल
Bank fail हो जाने पर क्या होगा आपकी FD और अन्य जमाओं का हाल
Share:

हम अपनी सेविंग्स को सुरक्षित रखने के लिए बैंकों में जमा करते हैं। इसके अलावा हमारे देश में लाखों-करोड़ों लोग अपने जीवन की गाढ़ी कमाई को एफडी (FD) के रूप में भी बैंकों में जमा करते हैं, जिससे वे इस रकम से अपनी बड़ी जरूरतों को पूरा कर सकें। वही लोग बैंकों में पैसा जमा तो करते हैं, परन्तु कहीं ना कहीं उनके मन में यह सवाल भी रहता है कि यदि बैंक फेल हो गया तो उनकी रकम का क्या होगा? वही  पीएमसी (PMC) बैंक का मामला सामने आने के बाद लोगों की चिंता इस संबंध में और बढ़ गई है। वही आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि अगर बैंक फेल होता है तो आपकी गाढ़ी कमाई का क्या होगा।

यदि अधिकांश पब्लिक सेक्टर और प्राइवेट सेक्टर के बैंकों की आर्थिक स्थिति अच्छी है, परन्तु फिर भी लोगों के मन में अपने रुपये को लेकर चिंता लगी रहती है। पिछली एक फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में खाताधारकों को इसके लिए बड़ी राहत दी है। इसके अलावा वित्त मंत्री ने बजट भाषण में बैंक के फेल होने की स्थिति में जमाकर्ताओं के लिए इंश्योरेंस राशि को बढ़ाने का ऐलान किया था। वही  भारत सरकार की अप्रूवल मिलने पर भारतीय रिज़र्व बैंक ने प्रति जमाकर्ता इंश्योरेंस कवर की राशि को बढ़ाकर पांच लाख कर दिया है, इसके अलावा जो पहले एक लाख रुपये थी। अब बैंक के फेल होने की स्थिति में पांच लाख तक की ग्राहक की जमा राशि इंश्योर्ड होगी और जमाकर्ता को वापस की जाएगी।

इसके अलावा इंश्योरेंस कवर के लिए यह बढ़ी हुई राशि वाली सीमा चार फरवरी से प्रभावी हो गयी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि डिपॉजिट इंश्योरेंस की इस योजना की पेशकश डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन द्वारा की जाती है। यह भारतीय रिज़र्व बैंक की पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडियरी है। वही डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन इस इंश्योरेंस कवर के लिए बैंक के जमाकर्ता से सीधे तौर पर कोई प्रीमियम राशि नहीं लेता है, लेकिन बैंकों को इस इंश्योरेंस कवर के लिए प्रीमियम का भुगतान करना होता है।

Stock Market Update: M&M के शेयर टूटे 5% से अधिक, Sensex गिरा नीचे

Gold futures price: सोने की वायदा कीमत में आयी कमी, जानिये क्या है भाव

SBI बैंक के नए FD Rates हुए आज से लागू, जानें क्या हैं लेटेस्ट रेट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -