म्युचुअल फंड्स में निवेश करने से पहले इन पांच बातो का रखे ध्यान
म्युचुअल फंड्स में निवेश करने से पहले इन पांच बातो का रखे ध्यान
Share:

यदि आप पहली बार म्युचुअल फंड्स में निवेश की योजना बना रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. अमूमन लोग शेयर बाजार के बजाय म्युचुअल फंड्स में निवेश करना पसंद करते हैं ताकि बाजार में उतार-चढ़ाव के कारण होने वाले जोखिम से बचा जा सके। यदि आप म्युचुअल फंड्स में निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो आपको पता होना चाहिए कि ये कैसे काम करता है और संचालित होता है। इसके साथ आपके पास इसमें मौजूद सभी फीस और शुल्कों के बारे में जानकारी होना जरूरी है। हम इस खबर में बता रहे हैं कि यदि आप नए निवेशक हैं तो पहली बार म्युचुअल फंड्स में कैसे निवेश करें-

1. अगर आपने म्युचुअल फंड्स में निवेश का मन बना लिया है तो इसके लिए पहले होमवर्क कर लें। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आपको बाद में पता चलता है कि आपने किसी गलत स्कीम में निवेश कर दिया है तो आप एग्जिट लोड और कैपिटल गेन टैक्स चुकाएंगे। अपना निवेश लक्ष्य निर्धारित करें और फिर तय करें कि आपके लिए कौन सा म्युचुअल फंड्स सबसे अच्छा है।

2. एक बार जब आप अपने निवेश को लेकर मन बना चुके हैं तो ये देखें कि आप कहां तक जोखिम उठा सकते हैं। म्युचुअल फंड्स को अंतिम रूप देते समय अपने वित्तीय लक्ष्यों और प्रोफाइल के जोखिम पर विचार करें।

3. अगर आप नौजवान हैं तो ज्यादा जोखिम उठाने के लिए तैयार रह सकते हैं। हालांकि, इसके बावजूद लोग यह देखने के लिए कभी तैयार नहीं होंगे कि उनका निवेश किया हुआ पैसा डूब रहा है. नए उम्र के निवेशकों में यह देखा जाता है कि जब उनके द्वारा निवेश किया हुआ पैसा रिटर्न के बजाए नीचे गिरता है तो वे घबरा जाते हैं.

4. म्युचुअल फंड्स तय करते समय केवल स्टार रेटिंग देखकर निवेश के लिए न जाएं। यह इक्विटी म्युचुअल फंड्स चुनने का तरीका नहीं है। आपको पांच साल के रिटर्न की तरह फंड के प्रदर्शन पर ध्यान देना चाहिए। आपको ऐसा फंड चुनना चाहिए जो लगातार रिटर्न दे रहा हो।

5. पहली बार म्युचुअल फंड्स निवेशकों को अच्छे से जानकारी जुटाकर फिर सीधे MF में निवेश करना चाहिए। निवेश करने के बाद समय-समय पर अपने निवेश को ट्रैक करें और देखें कि उसकी स्थिति कैसी है। 

धारा 370 हटने से टूटी कश्मीर की अर्थव्यवस्था, चार महीने में हुआ 15 हजार करोड़ का नुकसान

मोदी सरकार दे रही सस्ता सोना खरीदने का मौका, अंतिम दिन कल

हैदराबाद : 150 रुपये किलो तक पहुंचा प्याज, वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा-वह प्याज नहीं...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -