बच्चों को ना बनने दे कंप्यूटर का कीड़ा

बच्‍चों के शारीरिक विकास के लिए बहुत जरूरी है आउटडोर गेम्‍स में हिस्‍सा लेना, बाहर पार्क में घूमना और बच्‍चों के साथ मिलकर शरारतें करना. लेकिन बच्‍चे कम्‍प्‍यूटर पर गेम खेलते हैं और बाहर खेलने जाने से बचते हैं. इसलिए उनके शरीर का विकास भी अच्‍छे से नहीं होता.

इसलिए बच्चों को कंप्यूटर का कीड़ा ना बनने दे. उनके कंप्यूटर पर काम करने का समय निश्चित कर ले. एक निश्चित समय के बाद उन्हें पढ़ाई करने और बाहर जा कर खेल कूद करने को प्रोत्साहित करे. आपको हम बता दे कि कंप्यूटर और लैपटॉप की स्क्रीन से लगातार सॉफ्ट रेडियेशन की किरणें निकलती रहती हैं, जिनका आंखों पर बुरा असर पड़ता है. आंखों के बाहरी हिस्से पर पानी जैसा एक द्रव्य पाया जाता है, जिसके कारण हमारा दृश्य साफ होता है. इसकी कमी से दृष्टि दोष व आंखों में दर्द जैसी समस्या हो सकती है. 

कम्‍प्‍यूटर से बच्‍चों को दूर करने के लिए यह तरीका आजमाए. बच्‍चों को लगातार कम्‍प्‍यूटर पर बैठने से रोकिये. बच्‍चे जब कम्‍प्‍यूटर पर काम कर रहे हों तो उन्‍हें एंटी-ग्लेयर चश्मे पहनाइए. कम्‍प्‍यूटर में अधिक गेम डाउनलोड न करें. बच्‍चे जब काम कर रहे हों तो आप भी उनके साथ बैठिये.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -