अच्छे पर्यावरण के लिए वृक्षों का खासा महत्व रहता है

दोस्तों वायु प्रदूषण की समस्या पूरी दुनिया के लिए कोई नई बात नहीं है. शुद्ध वायु प्रकति की  देन है. शुद्ध वायु को भी मानव के अंधाधुन विकास ने प्रदूषित कर दिया है. इस वजह से ही मानव को तरह-तरह की बीमारियां होने लगी है. दूषित वायु में सांस लेने से  स्वस्थ मनुष्य भी अस्वस्थ  हो जाता है. कई रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी है कि पृथ्वी के वायुमंडल में प्राण वायु कम होती जा रही है और दूसरे तत्व बढ़ते जा रहे हैं.


वायु प्रदुषण को दूर करना का सबसे अच्छा उपाय है वृक्ष लगाना. वृक्ष हमारे आस-पास मौजूद वायु को शुद्ध करते हैं जिससे की हम ताज़ी हवा ले पाते हैं और कई गंभीर बीमारियों से बच भी जाते हैं. इनमें भी नीम का वृक्ष बहुत अच्छा होता हैं. नीम के वृक्ष में ये गुण होता है कि हवा में मौजूद विषैले तत्वों को दूर करता है. 

प्रदूषण बढ़ने से पूरी दुनिया में ग्लोबल वार्मिंग जैसी समस्या बढ़ती जा रही है. अगर समय रहते इसके लिए उचित उपाय नहीं किये गए तो ये समस्याएं और भी विकराल रूप ले सकती है. बिना मौसम बारिश, गर्मी अधिक पड़ना या फिर बारिश के मौसम में बरसात न होना. इन सब कारणों के पीछे एक मुख्य वजह है ग्लोबल वार्मिंग. वृक्ष की रक्षा से ग्लोबल वार्मिंग जैसी समस्या से भी बचा जा सकता है. 

विश्व पर्यावरण दिवस पर मारूति सुज़ुकी की सौगात

विश्व पर्यावरण दिवस: वास्तु के अनुसार ही लगाएं पेड़-पौधे

विश्व पर्यावरण दिवस: ग्लोबल वार्मिंग का सर्वाधिक असर गरीब देशों पर


       

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -