भ्रष्टाचारी सऊदी प्रिंस हुआ रिहा

Nov 29 2017 02:50 PM
भ्रष्टाचारी सऊदी प्रिंस हुआ रिहा

भ्रष्टाचार के आरोपों में तीन हफ़्तों से अधिक हिरासत में रहने के बाद सऊदी प्रिंस मितब बिन अब्दुल्ला को मंगलवार को रिहाई मिल गई है. अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की है. उन्हें एक बिलियन डॉलर से भी अधिक की अदायगी के लिए हामी भरने के बाद रिहा किया गया है.

प्रिंस मितब कभी राज सिंहासन के दावेदार के रूप में देखे जाते थे. 4 नवंबर को भ्रष्टाचार विरोधी छापे में जिन 200 राजनीतिक और व्यावसायिक लोगों को पकड़ा गया था, प्रिंस उनमे शामिल थे. वह गिरफ़्तार किए गए लोगों में राजनीतिक रूप से सबसे अधिक प्रभावशाली शाही व्यक्ति थे. 64 वर्षीय मितब पूर्व किंग अब्दुल्लाह के बेटे हैं और इस परिवार के ऐसे इकलौते सदस्य हैं, जो किसी बड़े पद पर थे. किन्तु  गिरफ़्तारी से पहले उनका पद उनसे छीन लिया गया था. एक सरकारी सूत्र ने बताया, "हां, प्रिंस मितब को आज (मंगलवार) सुबह रिहा कर दिया गया है."

दुनिया के सबसे अमीर तेल उत्पादक देश सऊदी अरब में लंबे समय से व्यापार के लिए रिश्वत देना, भ्रष्टाचार का एक अहम हिस्सा रहा है. इस महीने की शुरुआत में भ्रष्टाचार के आरोप में प्रिंस, मंत्री और शीर्ष व्यवसायियों को गिरफ़्तार कर महंगे होटल में रखा गया था और अधिकारियों ने उनका निजी विमान और संपत्ति जब्त कर ली थी. 

अमेरिकी इवांका को गुजराती तोहफा

मुशर्रफ का चौकाने वाला कबूलनामा, सुनकर उड़ जाएंगे होश

'पद्मावती' की ढाल बनी मिस वर्ल्ड 2017