सऊदी अरब के वित्त मंत्री को किया बर्खास्त

रियाद : सऊदी अरब की सरकार में जारी आर्थिक संकट के बीच सरकार ने अपने वित्त मंत्री इब्राहिम बिन अब्दुल अज़ीज़ अल-एसाफ़ को बर्ख़ास्त कर दिया गया है. बर्खास्तगी का कारण प्रत्यक्ष रूप से लगातार हो रहे बजट घाटे को बताया गया है, जबकि दूसरा कारण वित्त मंत्री द्वारा टीवी कार्यक्रम में भाग लेने को भी बताया जा रहा है.

बता दें कि सईदी शासन ने लगातार हो रहे बजट घाटे के कारण वित्त मंत्री को हटाने से पहले दो दशक से पेट्रोलियम मंत्रालय का पद संभाल रहे अली अल-नईमी को भी बर्ख़ास्त कर दिया था, लेकिन अब्दुल अज़ीज़ अल-एसाफ़ बतौर वित्त मंत्री अपने पद पर बाक़ी थे, जिन्हें अब उनके पद से हटा दिया गया है. जबकि कुछ जानकारों के अनुसार सऊदी अरब के वित्त मंत्री को हटाए जाने का फ़ैसला उनके द्वारा एक टीवी कार्यक्रम में भाग लेना बताया जा रहा है.

गौरतलब है कि बर्ख़ास्त सऊदी वित्त मंत्री ने पिछले महीने दो अन्य अधिकारियों के साथ एक टीवी कार्यक्रम में भाग लिया था, जिस कार्यक्रम में मुहम्मद बिन सलमान के आर्थिक सुधार कार्यक्रम का बचाव करने की कोशिश की लेकिन सऊदी जनता उनके बयान से असंतुष्ट नजर आई और जनता द्वारा उनकी गंभीर आलोचनाएं की गई. सम्भवतः इसी वजह से उन्हें जनता के कोप का भाजन बनना पड़ा और वित्त मंत्री पद से हटना पड़ा.

सऊदी अरब सम्बन्धी विधेयक पर वीटो करेंगे ओबामा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -