भारत में सऊदी अरब की 100 बिलियन डॉलर की निवेश योजना के अनुसार किया जा रहा काम
भारत में सऊदी अरब की 100 बिलियन डॉलर की निवेश योजना के अनुसार किया जा रहा काम
Share:

सऊदी अरब ने रविवार को स्पष्ट किया है कि भारत में उसकी निवेश योजनाएं पटरी से नहीं उतरी हैं और यह भविष्यवाणी की है कि भारतीय अर्थव्यवस्था में घातक कोरोनावायरस महामारी के दुष्प्रभावों से वापस उछालने की ताकत है। फरवरी 2019 में, किंगडम के राजकुमार, मोहम्मद बिन सलमान द्वारा पेट्रोकेमिकल्स, रिफाइनिंग, बुनियादी ढांचे, खनन और विनिर्माण, कृषि आदि क्षेत्रों में $ 100 बिलियन से अधिक के निवेश की घोषणा की गई थी। हाल ही में, सऊदी राजदूत डॉ. सऊद बिन मोहम्मद अल सती ने बताया कि रियाद की योजनाओं में कोई बदलाव नहीं है, जहां तक ​​भारत में निवेश का संबंध है।

उन्होंने कहा, "भारत में निवेश करने की हमारी योजना पटरी पर है और हम दोनों देशों में कई क्षेत्रों में निवेश के अवसरों को प्राथमिकता देने के लिए चर्चा में हैं।" उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने से अन्य देशों को मदद मिलेगी। उन्होंने भारतीय आर्थिक राहत पैकेज की प्रशंसा करते हुए कहा, "भारत द्वारा अपने सबसे प्रमुख क्षेत्रों के लिए प्रदान किया गया आर्थिक राहत पैकेज सराहनीय है। पांचवीं सबसे बड़ी वैश्विक अर्थव्यवस्था और दक्षिण एशिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में, भारतीय अर्थव्यवस्था को इससे उबरने की प्रेरणा है।" चल रही है।"

राजदूत ने हाल ही में भारतीय सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवाना की सऊदी यात्रा के बारे में उल्लेख नहीं किया, लेकिन आम तौर पर उल्लेख किया, "2019 में दो देशों द्वारा स्थापित रणनीतिक (भागीदारी) परिषद ने रक्षा, सुरक्षा आतंकवाद जैसे रणनीतिक क्षेत्रों में साझेदारी पर नए रास्ते खोले हैं। , और अक्षय ऊर्जा ” सऊदी पब्लिक इनवेस्टमेंट फंड (पीआईएफ) ने रिलायंस रिटेल में $ 1.3 बिलियन और Jio में 1.5 बिलियन डॉलर के निवेश के लिए सहमति दी थी। अब उन्होंने कहा कि पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस कंपनी सऊदी अरामको भारत के ऊर्जा क्षेत्र में रुचि रखती है। उन्होंने यह भी कहा कि हाल ही में श्रम सुधार पहल (LRI) देशों के बीच आर्थिक संबंधों को मजबूत करेगा।

एफएम ने जीएसटी क्षतिपूर्ति की कमी को पूरा करने के लिए 6,000 करोड़ रुपये की साप्ताहिक किस्त की जारी

बिटकॉइन मूल्य USD24,000 से ऊपर रहा कारोबार

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 23-पीएस 73.79 तक आया नीचे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -