भारत छोड़कर भाग निकला नेपाली महिलाओं से रेप का आरोपी सऊदी राजनयिक

Sep 17 2015 09:32 AM
भारत छोड़कर भाग निकला नेपाली महिलाओं से रेप का आरोपी सऊदी राजनयिक

नई दिल्ली : नेपाल की 2 औरतों को बंधक बनाकर रखने और उनसे बलात्कार करने के आरोपी सउदी अरब के राजनयिक ने भारत छोड़ दिया है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने बताया कि ‘हमें पता चला कि 2 नेपाली महिलाओं के बलात्कार के आरोपी प्रथम सचिव माजिद हसन अशूर ने भारत छोड़ दिया है.’ माना जा रहा है कि विदेश मंत्रालय ने महिलाओं को बंधक बनाकर उनसे बलात्कार के मामले में आरोपों को गंभीरता से लेते हुए राजनयिक से पूछताछ की मंजूरी देने के लिए सउदी दूतावास पर दबाव डाला था जिसके बाद सउदी अरब ने राजनयिक को वापस बुलाने का फैसला किया.

गुड़गांव पुलिस ने बीते 7 सितंबर को राजनयिक के घर पर छापेमारी की थी. पुलिस को शिकायत मिली थी कि घर में उनके घर में 2 नेपाली महिलाओं को बंधक बनाकर रखा गया है और राजनयिक और उसके मेहमानों ने उनके साथ कई बार बलात्कार किया. सउदी दूतावास ने आरोपों को ‘गलत’ बताते हुए राजनयिक के घर में पुलिस के ‘घुसने’ पर विरोध जताया था और कहा था कि यह ‘सभी राजनयिक संधियों’ के खिलाफ है.

गौरतलब है कि विदेश मंत्रालय ने बीते गुरूवार को सउदी अरब के राजनयिक सउद मोहम्मद अल्सती से कहा था कि आरोपी राजनयिक को मामले की जांच में सहयोग करना चाहिए. जिसका सउदी दूतावास के अधिकारियों से कोई जवाब नहीं मिला. गतिरोध के दौरान राजनयिक अपने परिवार के साथ सउदी दूतावास में चला गया था. वहीं दोनों पीड़ित महिलाएं पहले ही अपने देश लौट चुकी हैं.

एजेंट भी भागने की फिराक में

गुड़गांव पुलिस का दावा है कि नेपाली महिलाओं को बहला-फुसला कर दिल्ली लाने वाले एजेंट गिरफ्तारी से बचने के लिए देश से भागने की फिराक में है. पुलिस का कहना है कि वह उसके खिलाफ तब तक कोई कार्रवाई नहीं कर सकती जब तक कि विदेश मंत्रालय की 9 सितंबर को भेजी गई विस्तृत रिपोर्ट पर कोई प्रतिक्रिया न आ जाए. इस एजेंट का नाम अनवर है और ये दिल्ली से काम करता है और घरेलू सहायिकाएं उपलब्ध कराता है.