सऊदी अरब की महिलाओं को मिलेगी और ज्यादा आज़ादी, रॉयल फैमिली ने दिए संकेत
सऊदी अरब की महिलाओं को मिलेगी और ज्यादा आज़ादी, रॉयल फैमिली ने दिए संकेत
Share:

रियाद: सऊदी अरब में महिलाएं अब पुरुषों की अनुमति के बगैर भी लंबी उड़ान भर सकेंगीं। सऊदी अरब देश के उस सख्त कानून को बदलने के बारे में सोच रहा है जिसके तहत महिलाएं पुरुष संरक्षक या रिश्तेदार की इजाजत के बिना विदेश नहीं जा सकती है। सऊदी अरब की रॉयल फेमिली के एक सदस्‍य ने बताया है कि 'इसमें कोई संदेह नहीं है कि सऊदी अरब का नेतृत्व, सरकार और लोग इस व्यवस्था में परिवर्तन चाहते हैं। फिलहाल बस इस बात को लेकर चर्चा हो रही है कि बगैर कोई विवाद पैदा किए इसे कैसे जल्द से जल्द लागू किया जाए।'

इससे पहले सऊदी के आंतरिक मंत्रालय को महिलाओं के लिए एक दस्तावेज़ यात्रा डॉक्‍यूमेंट देना होता था, जिस पर एक पुरुष रिश्तेदार द्वारा साइन की जाती थी। हाल के वर्षों में सऊदी छोड़कर भाग चुकी कुछ युवा सऊदी महिलाओं ने ऐसा अपने पिता के फोन तक पहुंचने और सेटिंग में परिवर्तन करके किया है। एक अख़बार ने सऊदी अरब के अधिकारीयों के हवाले से लिखा है कि 18 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं पर यात्रा को लेकर प्रतिबंध इस साल समाप्त किए जा सकते हैं। 

इन प्रस्तावित बदलावों के तहत 21 वर्ष से कम उम्र के लड़कों को भी विदेश यात्रा के लिए परिवार के पुरुषों से इजाजत लेने की आवश्यकता नहीं होगी। इससे पहले सऊदी अरब के स्‍थानीय अखबार में भी मंगलवार को महिलाओं की यात्रा को लेकर नियमों में सुधारों के बारे म बताया गया था। रूढ़िवादी माने जाने वाले सऊदी अरब के शासन में यदि ऐसा होता है तो महिलाओं की जिंदगी पर इसका बड़ा प्रभाव पड़ेगा।

भारत के आगे झुका पाकिस्तान, आतंकी गोपाल चावला को करतारपुर कमेटी से किया बाहर

सिर्फ भारत ही नहीं इस देश में भी चल रहा स्वछता अभियान, करोड़ टन कचरा हुआ साफ

नेपाल में बाढ़ और भूस्खलन ने मचाई तबाही, अब तक 15 लोगों की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -