विदेशी कामगारों पर विवादास्पद प्रतिबंध को हटाने के लिए सऊदी अरब ने दी ढील
विदेशी कामगारों पर विवादास्पद प्रतिबंध को हटाने के लिए सऊदी अरब ने दी ढील
Share:

सऊदी अरब ने बुधवार को विदेशी श्रमिकों के अनुबंध संबंधी प्रतिबंधों को आसान बनाने के लिए नई योजनाओं की घोषणा की, एक विवादित सात-दशक पुरानी प्रायोजन प्रणाली में सुधार किया, जिसे कफाला कहा जाता है। तदनुसार, सऊदी अरब राज्य की विवादास्पद श्रम नीतियों के ओवरहाल में विदेशी श्रमिकों पर कई प्रमुख प्रतिबंधों को हटा देगा, विदेशी प्रतिभा को आकर्षित करने और नौकरी के बाजार की गतिशीलता को बढ़ाने की योजना का हिस्सा। मार्च 2021 में प्रभावी होने की योजना, सऊदी श्रम बाजार को और अधिक आकर्षक बनाने का लक्ष्य है, मानव संसाधन के लिए उप मंत्री ने कहा, विदेशी श्रमिकों को नौकरी बदलने और नियोक्ता की अनुमति के बिना देश छोड़ने का अधिकार देकर है।

अब्दुल्ला बिन नासर अबुथुनेन ने मीडिया संवाददाताओं से कहा, "इस पहल के माध्यम से, हम एक आकर्षक श्रम बाजार बनाने और 3 प्रमुख सेवाओं के माध्यम से काम करने के माहौल को बेहतर बनाने का लक्ष्य रखते हैं।" उन्होंने कहा: इस कदम से उच्च-कुशल श्रमिकों को आकर्षित करने और विजन 2030 उद्देश्यों को प्राप्त करने में मदद मिलेगी। सऊदी अरब का विजन 2030 सुधार योजना आर्थिक और सामाजिक नीतियों का एक पैकेज है जो राज्य को तेल निर्यात पर निर्भरता से मुक्त करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

वर्तमान में लागू कफला प्रणाली आम तौर पर एक प्रवासी श्रमिक को एक नियोक्ता के लिए बाध्य करती है। नई पहल एक अनुबंध पर नियोक्ताओं और श्रमिकों के बीच संबंधों को आधार बनाएगी जिसे सरकार द्वारा प्रमाणित किया जाना चाहिए और श्रमिकों को अनिवार्य नियोक्ता की मंजूरी के बजाय ई-सरकार पोर्टल के माध्यम से सेवाओं के लिए सीधे आवेदन करने की अनुमति देगा।

ट्रम्प ने की जीत की घोषणा, चुनाव में अदालती कार्रवाई की प्रतिज्ञा

रिसर्चर्स ने किया कोरोना की 'सुपर वैक्सीन' बनाने का दवा, बोले- कई गुना असरदार है...

'चुनावी हेरफेर' के खिलाफ एक्शन में आए ट्रम्प, कोर्ट जाने की दी चेतावनी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -