2021 को रियाद में 41 वें खाड़ी शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा सऊदी अरब
2021 को रियाद में 41 वें खाड़ी शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा सऊदी अरब
Share:

एक राज्य मीडिया ने पुष्टि की है कि 41 वें खाड़ी शिखर सम्मेलन की मेजबानी सऊदी अरब द्वारा 5 जनवरी, 2021 को रियाद में की जानी है। सूत्रों ने कहा कि सऊदी अरब के किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सऊद ने शनिवार को खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) के महासचिव नायेफ फलाह अल-हजरफ को सदस्य देशों के नेताओं को आमंत्रित करने का अनुरोध किया।

अरब न्यूज़ ने एक बयान में अल-हज़रफ़ के हवाले से कहा, "खाड़ी के नेताओं द्वारा वार्षिक आधार पर और विशेष रूप से इन असाधारण समयों में, जीसीसी की ताकत के लिए एक वसीयतनामा उनके कर्तव्य में विश्वास करने की प्रतिबद्धता है।उन्होंने कहा, "आज, जैसा कि जीसीसी पृष्ठभूमि में एक वैश्विक महामारी के साथ अपने पांचवें दशक में प्रवेश करता है, सदस्य देशों के बीच व्यापार और आर्थिक एकीकरण की सुविधा के लिए संस्थान का मिशन अपने इतिहास में किसी भी समय की तुलना में अधिक प्रासंगिक है।"

उन्होंने आगे कहा, "जीसीसी खाड़ी के लोगों की महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने, एकीकरण, परस्पर संपर्क बढ़ाने, और सदस्य राज्यों और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के बीच व्यापार पर केंद्रित है। आमंत्रण पाने वाले पहले संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के अध्यक्ष शेख खलीफा बिन जायद अल-नाहयान थे, दुबई के शासक और उपराष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-मकतूम द्वारा प्राप्त निमंत्रण के साथ। शिखर सम्मेलन आयोजित करने का निर्णय कुवैत के शीर्ष अधिकारियों ने हाल ही में अमेरिका के समर्थन से खाड़ी संकट को समाप्त करने के लिए अपने देश के वर्षों की उपेक्षा की सफलता की घोषणा की।

विदेश मंत्री जयशंकर ने कतर में 2022 विश्व कप स्टेडियम का किया दौरा

इतिहास हमें बताता है कि कोरोना अंतिम महामारी नहीं होगी: डब्ल्यूएचओ प्रमुख

नेपाल के राष्ट्रपति और प्रधान मंत्री ने चीनी नेताओं से की मुलाकात, राजनीतिक संकट पर हुई चर्चा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -