सऊदी अरब, इराक ने इलेक्ट्रिक पावर ग्रिड सौदे पर हस्ताक्षर किए
सऊदी अरब, इराक ने इलेक्ट्रिक पावर ग्रिड सौदे पर हस्ताक्षर किए
Share:

रियाद: आर्थिक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए, सऊदी अरब और इराक ने एक इलेक्ट्रिक पावर ग्रिड सौदे पर हस्ताक्षर किए हैं, एक रिपोर्ट में कहा गया है।

सऊदी प्रेस एजेंसी के अनुसार, इराक के तेल मंत्री इहसान अब्दुल जब्बार और सऊदी ऊर्जा मंत्री प्रिंस अब्दुलअजीज बिन सलमान अल सऊद ने शुक्रवार को समझौते पर हस्ताक्षर किए।

समझौते पर हस्ताक्षर करने से न केवल द्विपक्षीय वाणिज्यिक संबंधों को मजबूत किया जाएगा, बल्कि सऊदी अरब को पावर ग्रिड के लिए एक क्षेत्रीय केंद्र के रूप में भी रखा जाएगा और देश की बिजली उत्पादक परियोजनाओं के लिए निवेश आकर्षित किया जाएगा, अब्दुलअजीज ने कहा।

सऊदी प्रेस एजेंसी के बयान के अनुसार, शनिवार को जेद्दा में शिखर सम्मेलन से पहले समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे, जिसमें खाड़ी सहयोग परिषद के सदस्य देशों के अलावा जॉर्डन, मिस्र और इराक के नेताओं की भागीदारी भी शामिल होगी।

अमेरिका इराक पर ईरान से ऊर्जा और गैस का आयात बंद करने के लिए अधिक दबाव डाल रहा है, जो 2018 से अमेरिकी प्रतिबंधों के तहत है। इराक को अमेरिकी प्रतिबंधों से कई छूट मिली हैं, जिससे वह ईरानी ऊर्जा का आयात जारी रख सकता है, लेकिन अगर बगदाद ईंधन और बिजली के वैकल्पिक स्रोतों का पता लगाने में महत्वपूर्ण प्रगति नहीं करता है तो छूट समाप्त हो सकती है।

इस समझौते से दोनों पक्षों के बीच या अन्य अरब देशों के साथ बिजली के निर्यात और आयात में भी तेजी आएगी। समझौता ज्ञापन सऊदी और  इराक के बीच कई सहयोग पहलों में से नवीनतम है जो हाल के वर्षों में द्विपक्षीय संबंधों में की गई प्रमुख प्रगति को दर्शाता है।

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में इंडियन लॉन्ग जम्पर मुरली श्रीशंकर ने फ़ाइनल में बनाया स्थान

भारत ने श्रीलंका में आर्थिक सुधार के समर्थन का आश्वासन दिया

द्विपक्षीय संबंधों को लेकर सऊदी अरब के नेताओं ने बाइडेन से की मुलाकात

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -