सऊदी अरब और मित्र राष्ट्रों ने कतर के साथ राजनयिक संबंध किए बहाल
सऊदी अरब और मित्र राष्ट्रों ने कतर के साथ राजनयिक संबंध किए बहाल
Share:

सऊदी अरब के विदेश मंत्री कहते हैं कि क़तर और चार अरब राज्यों के बीच राजनयिक संबंध बहाल हो गए हैं जिन्होंने तीन साल के लिए इसके खिलाफ प्रतिबंध लगाया है। प्रिंस फैसल बिन फरहाद ने संवाददाताओं को सूचित किया है कि देशों ने मंगलवार को एक गल्फ को-ऑपरेशन काउंसिल शिखर सम्मेलन में हमारे मतभेदों को पूरी तरह से अलग करने पर सहमति व्यक्त की थी। सऊदी अरब के ताज के राजकुमार ने सार्वजनिक रूप से क़तर के अमीर को गले लगा लिया एक समाचार एजेंसी को सूचना दी।

2017 में, सऊदी अरब, यूएई, बहरीन और मिस्र ने आतंकवाद का समर्थन करने का आरोप लगाते हुए कतर के साथ संबंध काट दिए। कतर, छोटे, गैस और तेल समृद्ध राज्य ने आरोपों का खंडन किया और दोहा स्थित अल जज़ीरा प्रसारण नेटवर्क को बंद करने और ईरान के साथ संबंधों पर अंकुश लगाने सहित आंशिक नाकेबंदी को समाप्त करने की शर्तों को खारिज कर दिया। हालांकि, हाल के दिनों में, कुवैती और अमेरिकी मध्यस्थों ने गतिरोध को समाप्त करने के प्रयासों को आगे बढ़ाया। छह जीसीसी सदस्य देशों के नेताओं ने सऊदी के विरासत स्थल सऊदी अरब के 41 वें जीसीसी शिखर सम्मेलन में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसे सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने कहा कि हमारी खाड़ी, अरब और इस्लामी एकजुटता और स्थिरता की पुष्टि की।

उन्होंने कहा, हमारे क्षेत्र को बढ़ावा देने और हमें घेरने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए हमारे प्रयासों को एकजुट करने के लिए आज एक सख्त जरूरत है, विशेष रूप से ईरानी शासन के परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम और इसके तोड़फोड़ और विनाश की योजनाओं से उत्पन्न खतरे है। बाद में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में, प्रिंस फैसल ने बताया, "आज क्या हुआ है... अंतर के सभी बिंदुओं पर पृष्ठ का मोड़ और राजनयिक संबंधों की पूर्ण वापसी।" जीसीसी के सदस्य देशों ने कतर को समाप्त करने की शर्तों के रूप में 13 मांगों के साथ कतर को प्रस्तुत किया। उन्होंने अल जज़ीरा और अन्य कतर-वित्त पोषित समाचार आउटलेट को बंद करना, ईरान के साथ राजनयिक संबंधों को अपग्रेड करना, कतर में एक तुर्की सैन्य अड्डे को बंद करना और अन्य देशों के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप को समाप्त करना शामिल था।

यूनाइटेड किंगडम ने सभी कांसुलर सेवाओं को 20 फरवरी तक किया निलंबित

फ्रांस और भारत कल तय करेंगे वार्षिक सामरिक वार्ता का कार्यक्रम

ट्रम्प ने कार्यकाल समाप्त होने के साथ ही अमेरिका-ईरान पर लगाए नए प्रतिबंध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -