सऊदी सरकार का बड़ा फैसला, अब 'उमराह' न करने वाले भक्त भी कर सकेंगे 'तवाफ़'

दुबई: सऊदी अरब सरकार ने उमराह तीर्थयात्रियों के अलावा भी अब लोगों को मक्का की सबसे बड़ी मस्जिद (Grand Mosque) में प्रवेश की अनुमति दे दी है. सरकार के इस फरमान के बाद अब सऊदी अरब में रहने वाले लोग अब मक्का की Grand Mosque में तवाफ (Tawaf) के लिए जा सकेंगे. 

सऊदी किंग सलमान बिन अब्दुल अज़ीज़ ने कोरोना महामारी के दौरान लगाई गई रोक में ढील देते हुए उमराह ना करने वालों के लिए भी तवाफ की सुविधा शुरू करने की घोषणा की है. जनरल प्रेसीडेंसी के प्रवक्ता हनी हैदर ने बताया कि मक्का की बड़ी मस्जिद (Grand Mosque) की प्रथम मंजिल पर Tawaf के लिए प्रवेश की इजाजत दी गई है. Eatmarna और Tawakkalna ऐप के माध्यम से तवाफ (Tawaf) के लिए बुकिंग की जा सकती है. 

Tawakkalna और Eatmarna application के माध्यम से इस हेतु परमिट जारी किया जाएगा. जिसके बाद Grand Mosque की पहली मंजिल से भक्त Tawaf कर सकेंगे. इसके लिए सुबह 7 बजे से 10 बजे तक, फिर रात 9 बजे से 11:59 बजे तक और रात 12 बजे से 3 AM तक का टाइम स्लॉट रखा गया है. बता दें कि काबा की परिक्रमा करने यानी चक्कर लगाने को तवाफ (Tawaf) कहते हैं. इस दौरान कोरोना वायरस से बचने के लिए सभी आवश्यक प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी है. इससे पहले कोरोना महामारी के Grand Mosque में आम लोगों के प्रवेश को प्रतिबंधित कर दिया गया था. 

दोहा में फिर शुरू होगी तालिबान और अमेरिका के बीच वार्ता

मून जे-इन कोविड के बढ़ने से ले सकते है बड़ा फैसला

ऑस्ट्रेलिया में कोविड बूस्टर शॉट अति-आवश्यक है: स्कॉट मॉरिसन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -