सउदी अरब ने किया इंकार, कहा नहीं किया ईरानी दूतावास पर हमला
सउदी अरब ने किया इंकार, कहा नहीं किया ईरानी दूतावास पर हमला
Share:

यमन : यमन में हूती विद्रोहियों के खिलाफ लड़ रहे सउदी अरब के नेतृत्व वाले गठबंधन ने इस बात से इंकार किया है कि उन्होने ईरान के दूतावास पर हमले किए है। ईरान का आरोप था कि गठबंधन ने यमन की राजधानी सना में अपने दूतावास पर लड़ाकू विमान से हमले करवाया है। ईरान ने कहा कि गुरुवार को हुए मिसाइल हमले में एक गार्ड गंभीर रुप से घायल हुआ है।

ईरान ने इस हमले की शिकायत संयुक्त राष्ट्र में भी की है। दूसरी ओर सउदी नेतृत्व वाले गठबंधन का कहना है कि दूतावास के आस-पास कोई अभियान नही चलाया गया। बता दें कि हाल ही में सउदी अरब व कई सहयोगी देशओं ने ईरान के सात अपने सारे संबंध तोड़ लिए थे। दरअसल सउदी में शिया धर्मगुरु अल निम्र को फांसी दिए जाने के विरोध में ईरान में गुस्सा भड़क गया था। प्रदर्शनकारियों ने तेहरान स्थित सउदी अरब दूतावास को जला दिया था।

सउदी अरब में सुन्नी का शासन है। सउदी अरब ने ईरान पर आरोप लगाया कि ईरान हूती विद्रोहियों को सहयोग करता है, तेहरान ने इससे इंकार किया है। सऊदी गठबंधन ने गुरुवार को कहा कि ईरान के आरोप पूरी तरह से झूठे है और दूतावास के नजदीक कोई ऑपरेशऩ नहीं चलाया गया।

उसने कहा कि जांच में भी ये बात साफ हो चुकी है कि दूतावास भवन पूरी तरह सुरक्षित है और वहां किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ हैं। इससे पहले सना के निवासियों और गवाहों ने भी दूतावास के मुख्य भवन में कोई भी नुकसान होने से इंकार किया है।

ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुसैन जाबेर अंसारी ने भी सउदी अरब पर आरोप लगाया है कि राजनयिक मिशनों की रक्षा करने वाले सभी तरह के अंतर्राष्ट्रीय समझौते का जानबूझ कर उल्लंघन किया गया है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -