सऊदी अरब ने भारत को दिया दिवाली गिफ्ट, पेट्रोल-डीजल को लेकर आई बड़ी खबर
सऊदी अरब ने भारत को दिया दिवाली गिफ्ट, पेट्रोल-डीजल को लेकर आई बड़ी खबर
Share:

नई दिल्ली: पेट्रोल और डीजल को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल सऊदी अरब में भारत के राजदूत औसाफ सईद ने बताया है कि सऊदी अरब ने भारत को आश्वासन दिया है कि वे तेल का एक विश्वसनीय और भरोसेमंद स्रोत बना रहेगा। भारत को जितने भी तेल की जरुरत होगी सऊदी उसे मुहैया कराएगा।

दरअसल सऊदी अरब की सरकारी तेल कंपनी अरामको की दो तेल रिफाइनरियों पर गत माह ड्रोन हमले हुए थे। कंपनी पर हमले के बाद कच्चे तेल की कीमतों में जोरदार तेजी आने की वजह से पेट्रोल और डीजल के भाव में भारी वृद्धि आई थी। पहले से ही आर्थिक मंदी से जूझ रहे भारत पर ये काफी भारी पड़ सकता था। इस कारण सरकार चिंतित थी और इसलिए, पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से नए सऊदी ऊर्जा मंत्री अब्दुल अजीज बिन सलमान से फोन पर चर्चा में कहा था की वे भारतीय सप्लाई को प्रभावित करने की इजाजत न दें।

भारत सऊदी अरब से तक़रीबन 18 प्रतिशत तेल खरीदता है। गत वर्ष भारत ने 39.8 मिलियन मीट्रिक टन तेल आयात किया था। वहीं भारत में 30 प्रतिशत एलपीजी सऊदी अरब से आती है। सऊदी अरब दौरे पर गए पीएम मोदी ने अरामको झटके के बाद भी निरंतर तेल आपूर्ति के लिए किंग सलमान को व्यक्तिगत रूप से धन्यवाद दिया। हाल ही में भारत और सऊदी अरब के बीच रणनीतिक साझेदारी परिषद समझौते पर दस्तखत किए गए जो व्यापार, निवेश, रक्षा, सुरक्षा और लोगों से लोगों की सगाई की निगरानी करेंगे। 

प्याज-टमाटर की कीमतों में फिर लगी आग, जानिए क्या हैं आज के दाम

इस बड़ी योजना को शुरू करने वाली है मोदी सरकार, होगा अवैध सोने का खुलासा

टैक्स से जुड़े इस मामले में पीएमओ और वित्त मंत्रालय साथ मिलकर करेंगे कई बड़े फैसले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -