'ED ने पीट-पीटकर सत्येंद्र जैन को खून निकाल दिया..',  क्या यही फैलाना चाहते थे केजरीवाल ?
'ED ने पीट-पीटकर सत्येंद्र जैन को खून निकाल दिया..', क्या यही फैलाना चाहते थे केजरीवाल ?
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली की अरविन्द केजरीवाल सरकार में स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन इन दिनों जेल में कैद हैं। हवाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने जैन को 30 मई को अरेस्ट किया था। ED की हिरासत में कई दिन की पूछताछ के बाद अब वह न्यायिक हिरासत में हैं। 9 जून को राउज एवेन्यू कोर्ट की तरफ से जब उनकी ED हिरासत बढ़ा दी गई थी, तो बाहर आते ही अचानक उनकी तबीयत भी ख़राब हो गई थी। जिसके बाद उन्हें राम मनोहर लोहिया अस्पताल ले जाया गया था। आम आदमी पार्टी (AAP) समर्थकों में जैन की सेहत को लेकर चिंता उस समय और बढ़ गई थी, जब उनकी एक तस्वीर को 10 जून को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल सहित सभी नेताओं ने सोशल मीडिया पर साझा किया।

 

दरअसल, इस तस्वीर में सत्येंद्र जैन एक कार में बैठे दिखाई देते हैं। उनके साथ पिछली सीट पर मास्क लगाए एक अन्य व्यक्ति भी बैठा दिखाई दे रहा है। जैन का मुंह खुला हुआ है और उनके होठ से लेकर गले तक लाल धब्बा नज़र आता है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में इस लाल धब्बे को खून बताया गया, तो कुछ AAP समर्थकों ने इसे जैन के साथ हुए जुल्म का निशान तक कह डाला।

हालांकि, खुद अरविंद केजरीवाल, संजय सिंह और आतिशी मार्लेना जैसे नेताओं ने इस तस्वीर को शेयर करते हुए जैन की हालत पर चिंता अवश्य प्रकट की थी, मगर 'खून या मारपीट' जैसे शब्दों का उपयोग नहीं किया था। शायद ये करोड़ों के घोटाले में बुरी तरह फंसे जैन के प्रति सहानुभूति बटोरने के लिए AAP की रणनीति रही हो। 

राज्यसभा सदस्य और AAP नेता संजय सिंह ने इस तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा कि, 'ये वो शख्स है जिसने देश को मोहल्ला क्लीनिक का मॉडल दिया। 5 फ्लाइओवर के निर्माण में दिल्ली की जनता का 300 करोड़ रुपए बचाया। सत्येंद्र जैन की यह तस्वीर मोदी और उनकी मैना (ED) पर काला दाग है। ये देश तुम लोगों को कभी माफ नहीं करेगा।' वहीं, आतिषी मार्लेना ने लिखा कि, 'जिस व्यक्ति ने देश को मोहल्ला क्लीनिक का मॉडल दिया; वो मोहल्ला क्लीनिक जो दिल्ली वालों को मुफ्त और बेहतरीन उपचार देती है, जिसकी दुनिया भर में प्रशंसा होती है - आज उसी सत्येंद्र जैन की यह तस्वीर देखकर दिल टूट गया।' यही नहीं, खुद दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल ने भी इस तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा था कि, 'दिल्ली को मोहल्ला क्लीनिक देने वाले सत्येंद्र जैन की कल की तस्वीर...।' हालांकि, केजरीवाल ने भी यहाँ खून या मारपीट जैसी कोई बात नहीं लिखी, लेकिन AAP के सभी नेता इसे सत्येंद्र जैन की दयनीय स्थिति के रूप में प्रदर्शित कर रहे थे।

 

AAP समर्थकों की चिंता को देखते हुए जब हमने इस तस्वीर की कुछ छानबीन की, तो वास्तविकता कुछ और ही निकली। दरअसल, सत्येंद्र जैन उस दिन बीमार जरूर थे, मगर उनके मुंह से खून नहीं निकल रहा था। दरअसल, सत्येंद्र जैन के मुंह पर जो लाल धब्बे नज़र आ रहे हैं, वह कार के शीशे पर पड़ रही वहां स्थित एक पेड़ की छाया का असर है। दरअसल, न्यूज एजेंसी ANI के जिस फोटोग्राफर राहुल सिंह ने यह तस्वीर क्लिक की थी, उन्हीं के कैमरों में कैद कुछ अन्य तस्वीरों को देखने के बाद असलियत सामने आ जाता है। उनकी एक अन्य तस्वीर में भी सत्येंद्र जैन का मुंह खुला हुआ दिख रहा है, मगर उनके चेहरे पर किसी तरह का कोई दाग नहीं है। PTI द्वारा भी जो तस्वीर जारी की गई थी, उसमें भी जैन के चेहरे पर कोई निशान नहीं दिख रहे हैं। ऐसे में सवाल यह उठता है कि AAP नेताओं ने वही तस्वीर क्यों इस्तेमाल की ? क्या इसके पीछे घोटाले में फंसे जैन के प्रति सहानुभूति हासिल करने की योजना थी ? या फिर ED पर ये आरोप लगाए जाने थे कि एजेंसी ने पीट-पीटकर सत्येंद्र जैन को खून निकाल दिया ? हालांकि, जैन फिलहाल कैद में हैं और ED की जांच जारी।  

इंदौर पहुंचे कमलनाथ, संजय शुक्ला की तारीफ में कह डाली ये बड़ी बात

'राहुल गांधी से पूछताछ न हो..', इसके लिए संसद से लेकर सड़क तक पूरा जोर लगा रही कांग्रेस

कांग्रेस को एक और बड़ा झटका, अब इन 2 बड़े नेताओं ने छोड़ा पार्टी का दामन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -