शनि पीड़ा से मुक्ति प्रदान करते है शनिदेव के यह प्रसिध्द मंदिर

Mar 13 2018 06:31 PM
शनि पीड़ा से मुक्ति प्रदान करते है शनिदेव के यह प्रसिध्द मंदिर

शनिदेव का नाम सुनते ही व्यक्ति के मन में भय की उत्पत्ति होती है सूर्यदेव व देवी छाया के पुत्र शनिदेव को कर्म फल दाता के नाम से भी जाना जाता है. जो व्यक्ति के कर्मो का दंड उन्हें देते है इसी कारण से सभी व्यक्ति में उनके प्रति भय व्याप्त होता है. आज हम आपको शनिदेव के कुछ प्रसिद्ध मंदिरों के विषय में बातएंगे जिनके दर्शन कर आप शनिदेव की कृपा प्राप्त कर सकते हैं. तो आइये जानते है शनि देव के मुख्य मंदिर कौन-से है?

1. शनि शिंगणापुर- शनिदेव का यह सबसे प्राचीन व प्रसिद्ध मंदिर है जो महाराष्ट्र के अहमदनगर के पास स्थित है इस मंदिर की विशेषता है कि यहां कोई भी पुजारी नहीं है तथा शनिदेव खुले आसमान के नीचे अपने भक्तों को दर्शन देते है कहा जाता है कि जब भी कोई व्यक्ति इस मंदिर में दर्शन करने जाता है तो वह पीछे मुड़कर नहीं देखता तथा शनिदेव के दर्शन कर सीधे मंदिर से बाहर आता है. शनिदेव की कृपा से कभी भी इस गांव के किसी भी घर में ताला लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है.

2. कोसीकलां शनि मंदिर- यह मंदिर उत्तर प्रदेश राज्य के कोसीकलां ग्राम से 6 किलोमीटर की दूरी पर नंदगाँव में स्थित है. इस प्राचीन मंदिर के विषय में मान्यता है कि भगवान कृष्ण ने स्वयं यहां शनिदेव को दर्शन देकर वरदान दिया था कि जो भी भक्त यहाँ अपने सच्चे मन से पूरी आस्था के साथ इस वन की परिक्रमा पूर्ण करेगा उस व्यक्ति को कभी शनि पीड़ा का सामना नहीं करना पड़ेगा. यदि कोई व्यक्ति अपने सच्चे मन से इन मंदिरों में शनि देव के दर्शन करता है तो उसके शनि से सम्बंधित सभी कष्ट दूर होते है.

इस चमत्कारी मंदिर में स्नान करने से व्यक्ति होता है रोग मुक्त

इस विशेष मंदिर में भाई यम के साथ बहना भी विराजित है

हिमाचल के शिव मंदिर में रजनीकांत ने की प्रार्थना

हिन्दू धर्म में इसलिए व्रत रखने की इतनी मान्यता है