25 सितंबर को है सर्वपितृ अमावस्या, जानिए क्या करें और क्या नहीं?
25 सितंबर को है सर्वपितृ अमावस्या, जानिए क्या करें और क्या नहीं?
Share:

25 सितंबर 2022 को सर्वपितृ अमावस्या का पर्व मनाया जाने वाला है। जी दरअसल इस तिथि पर पितरों को तर्पण और श्राद्ध देते हुए विदाई की जाती है। पितृपक्ष के दौरान 16 दिनों तक पितरदेव स्वर्ग लोक से अपने परिजनों के बीच आते हैं और श्रद्धा पूर्वक भोजन ग्रहण कर तृप्ति होते हैं। आपको बता दें कि सर्वपितृ अमावस्या श्राद्ध पक्ष की आखिरी तिथि होती है फिर अगले दिन शारदीय नवरात्रि आरंभ हो जाते हैं। जी दरअसल शास्त्रों में इस तिथि को सर्वपितृ अमावस्या या मोक्षदायिनी अमावस्या कहा जाता है। जी हाँ और इस तिथि पर ज्ञात,अज्ञात सभी पितरों के श्राद्ध का विधान है। कहा जाता है जिन लोगों को अपने परिजनों की मृत्यु की तिथि याद नहीं होती है वो भी इस दिन अपने पितरों का तर्पण और श्राद्ध कर सकते हैं। इसी के साथ इस दिन तर्पण,श्राद्ध और पिंडदान करने से पितर प्रसन्न होते हैं और अपना आशीर्वाद देते हुए वापस स्वर्गलोक चले जाते हैं। आपको बता दें कि सर्वपितृ अमावस्या पर पितरों को तर्पण और श्राद्ध करने के कई तरह नियम और विधान होते हैं जिनका पालन करना होता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं इस दिन क्या करें और क्या नहीं?

अमावस्या पर क्या करें-
* सर्वपितृ अमावस्या पितरों की विदाई और श्राद्ध करने का दिन होता है। जी हाँ और इस दिन पितरों का आशीर्वाद पाने के लिए ब्राह्मणों को भोजन कराकर और दक्षिणा देकर उन्हें विदा करना चाहिए।
* सर्वपितृ अमावस्या के दिन पशु-पक्षियों,जीव-जंतुओं को शक्कर के साथ आटा खिलाएं, हरा चारा खिलाएं ऐसा करने से आपको कष्टों से मुक्ति मिलेगी। इसके अलावा पितृपक्ष में पशु पक्षियों को अन्न-जल देने से विशेष लाभ मिलता है। जी दरअसल ऐसी मान्यता है कि इनको भोजन देने से स्वयं पितरों को भोजन प्राप्त हो जाता है।
* सर्वपितृ अमावस्या पर शाम के समय पीपल के पेड़ के नीचे, घर के ईशान कोण में पूजा वाले स्थान पर गाय के घी का दीपक जलाएं।
* सर्वपितृ अमावस्या पर बाधाओं से छुटकारा पाने के लिए सुबह किसी तालाब या नदी के किनारे जाकर ये आटे की गोलियां मछलियों को खिला दें।

न करें ये काम-
* सर्वपितृ अमावस्या के दिन किसी के साथ बुरा व्यवहार न करें।
* सर्वपितृ अमावस्या के दिन भूलकर भी मांस-मदिरा का सेवन न करें।
* बाल और नाखून नहीं काटे।
* अगर घर पर दान-दक्षिणा लेने कोई आए तो उसे खाली हाथ नहीं लौटाना चाहिए।

पितरों को करना है प्रसन्न तो श्राद्ध पक्ष में करें ये काम

घर में पूर्वजों की लगी तस्वीर कर सकती है आपको बर्बाद, रखे इन बातों का ध्यान

पितृ पक्ष के दौरान भूल से भी ना करें इन चीजों का सेवन वरना नाराज हो जाएंगे पितर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -