अजीज ने बढ़ाए भारत की ओर सौहार्द के कदम
अजीज ने बढ़ाए भारत की ओर सौहार्द के कदम
Share:

वाॅशिंगटन : भारत में हुए पठानकोट आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान और भारत के बीच हुई वार्ता प्रक्रिया कुछ धीमी पड़ गई थी। मगर अब इस मामले में फिर से चर्चा होने लगी है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने कहा कि पठानकोट में हुए आतंकी हमले की जांच पाकिस्तान के दल द्वारा की जा रही है। पाकिस्तान के अधिकारियों का दल  आने वाले कुछ दिनों में भारत का दौरा भी कर सकता है। अजीज ने संभावना जताई कि इसके बाद भारत से विदेश सचिव स्तरीय वार्ता जल्द तय होगी। 

सरताज अजीज ने जाॅन कैरी के साथ अमेरिका - पाकिस्तान के बीच होने वाली रणनीतिक वार्ता में प्रमुखता से भागीदारी की। उन्होंने इस बैठक की सहअध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि वार्ता प्रक्रिया बहाल करने के प्रयास भारत ने किए थे। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 दिसंबर को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के जन्मदिवस पर पाकिस्तान गए थे। उनकी इस यात्रा की चर्चा चली थी।

मगर इसके बाद पठानकोट में नववर्ष 2016 के दौरान ही हमला हुआ और फिर वार्ता प्रक्रिया बाधित हुई। पाकिस्तान ने पठानकोट की घटना के बाद कुछ आवश्यक कदम उठाए। उनका कहना था कि प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने हमले के बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन कर विभिन्न तरह की जानकारी भी दी थी। उनके द्वारा जांच में पाकिस्तान के सहयोग का विश्वास भी दिलवाया गया। दोनों ही देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियमित संपर्क में थे। 

सरताज अजीज ने यह भी कहा कि विशेष जांच दल आने वाले कुछ दिनों में भारत का दौरा भी कर सकता है। जिसके लिए वे उम्मीद करते हैं। विदेश सचिव स्तरीय वार्ता जल्द तय होने की बात भी उन्होंने कही। उनका मानना था कि कश्मीर के मसले पर विभिन्न लंबित मसलों के समाधान पर भारत के साथ पूर्णस्तरीय चर्चा से ही यह सब संभव है। उन्होंने कहा कि आतंकवाद पर उनकी परेशानियों का समाधान करने हेतु व्यवस्था का प्रस्ताव भी हुआ था।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -