क्या आप जानते हैं सरसों से जुडी ये बातें, जो आपके लिए हैं लाभदायक
क्या आप जानते हैं सरसों से जुडी ये बातें, जो आपके लिए हैं लाभदायक
Share:

सरसों का नाम सुनते ही आपको इसके तेल की याद आती होगी जो रोजाना हमारे किचन में इस्तेमाल होता है या इसके छोटे-छोटे काले दानों की तस्वीर सामने आती होगी जो बतौर मसाला खूब इस्तेमाल किया जाता है. आज हम पीले सरसो में कुछ ऐसे चमत्कारी गुण बताएंगे जिन्हे जानकार आप इससे और करीब हो जाएंगे. जी हाँ सरसों के कई सारे गुण होते हैं जिनके बारे में आपको नहीं पता होगा आज उनके ही बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. 

दरअसल, आपने इसकी फलियों के बारे में ज्यादा नहीं सुना होगा. इन फलियों में अनेक औषधीय गुण पाए जाते हैं. वैज्ञानिक शोध पत्रिका 'लांसेट' में प्रकाशित एक क्लीनिकल स्टडी के अनुसार, सरसों की फलियां हमारे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में काफी मददगार साबित हो सकती है. 

अक्सर बीमार रहने वाले लोगों के एक समूह को इसकी फलियों का सेवन 15 दिनों तक लगातार करवाया गया और परिणाम देखने पर पाया गया कि इन लोगों की रोगप्रतिरोधक क्षमता में काफी सुधार हुआ. 

जानकारी के लिए बता दें कि, मध्यप्रदेश के पातालकोट घाटी के इलाकों में कई सालों से सरसों की फलियों की सब्जी और चटनी का उपयोग कमजोर लोगों में ताकत बढ़ाने के लिए किया जाता है. सरसों की करीब 5-6 फलियों को रोज रात सोने से पहले चबाकर खाने से पेट के कीड़े मर जाते हैं. 

इसके अलावा दांतों से जुड़ी समस्याओं जैसे पायरिया और मसूड़ों की सूजन की परेशानी होने पर सरसों की फलियों को चबाना चाहिए. कई जगह तो आटा गूंथते समय उसमें सरसों के छोटे पीले फूलों को भी डाले जाते हैं. 

कहीं आप भी तो नहीं डिप्रेशन जैसी बीमारी का शिकार, जानें लक्षण

गर्मी में आपको बिमारियों से दूर रखता है नींबू पानी, जानिए इसके फायदे

सुधर रही है पेरिस जैक्सन की सेहत, जल्द मनाएगी अपना 21वां जन्मदिन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -